home page

Haryana में दिव्यांग मतदाताओं को मिलेगी खास सुविधा, जारी हुए आदेश

Haryana Loksabha Election 2024: देश में लोकसभा चुनाव का दौर जारी है। हरियाणा में 25 मई को लोकसभा के मतदान होना है। लोकसभा चुनाव के चलते पूरे प्रदेश में व्यवस्था को लेकर कड़े कदम उठाए जा रहे हैं। हरियाणा में लोकसभा चुनाव की चलते दिव्यांग मतदाताओं को बड़ी सुविधा मिली है। पढ़ें पूरी खबर

 | 
Haryana में दिव्यांग मतदाताओं को मिलेगी खास सुविधा, जारी हुए आदेश 

Haryana Loksabha Election 2024: देश में लोकसभा चुनाव का दौर जारी है। हरियाणा में 25 मई को लोकसभा के मतदान होना है। लोकसभा चुनाव के चलते पूरे प्रदेश में व्यवस्था को लेकर कड़े कदम उठाए जा रहे हैं। हरियाणा में लोकसभा चुनाव की चलते दिव्यांग मतदाताओं को बड़ी सुविधा मिली है। हरियाणा में 25 मई को होने वाले लोकसभा चुनाव में दिव्यांग मतदाताओं की सहायता के लिए एनसीसी, एनएसएस और रेडक्रॉस वालंटियर लगाए जाएंगे। ईवीएम का बटन दबाने के लिए नेत्रहीन या अशक्त दिव्यांग मतदाता एक सहायक ले जा सकेंगे।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल ने बताया कि नेत्रहीन दिव्यांग मतदाताओं के लिए लिपि में एपिक कार्ड और फोटो वोटर स्लिप ब्रेल छपवाई गई है। ब्रेल बैलेट पेपर और ईवीएम पर स्लिप भी होगा। दृष्टिहीन मतदाताओं को व्हीलचेयर के साथ-साथ मतदान केंद्रों में रैंप और वापस घर जाने के लिए वाहन की सुविधा दी जाएगी।

दिव्यांग मतदाताओं को मिलेगी पिक एंड ड्रॉप की सुविधा

यदि दिव्यांग मतदाता स्वयं ईवीएम बटन दबाकर वोट डाल सकते हैं, तो उनके साथ आने वाले सहयोगी दिव्यांग मतदाता को वोटिंग कक्ष में ले जा सकते हैं, लेकिन सहयोगी वहाँ नहीं जा सकते। 85 वर्ष से अधिक आयु वाले मतदाताओं और 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांग मतदाताओं को मतदान केंद्र पर पिक एंड ड्रॉप की सुविधा मिलेगी।

35 करोड़ के नशीले पदार्थ और नकदी जब्त

लोकसभा चुनावों के दौरान प्रवर्तन एजेंसियों ने राज्य में 35 करोड़ रुपये की नकदी, अवैध शराब, मादक पदार्थ और कीमती धातुएं और सामान जब्त किए हैं। इसमें छह करोड़ रुपये की नकदी, तीन लाख सत्तर हजार लीटर अवैध शराब, जिसका मूल्य साढ़े बारह करोड़ रुपये था, और बारह करोड़ रुपये के 6015 किलोग्राम मादक पदार्थ शामिल हैं। इसके अलावा, लगभग दो करोड़ रुपये की मूल्यवान धातुएं और ढाई करोड़ रुपये की अन्य वस्तुएं जब्त की गई हैं।
 

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like