home page

खेत में तालाब बनाने के लिए सरकार देगी 1.30 लाख रुपए, किसानों के लिए वरदान साबित रही योजना

Kisan Pond Farm Scheme :राजस्थान में भजनलाल सरकार कि यह योजना हो रही किसानों के लिए वरदान साबित, इस योजना से हो रही किसानों की आय दोगुनी।

 | 
खेत में तालाब बनाने के लिए सरकार देगी 1.30 लाख रुपए, किसानों के लिए वरदान साबित रही योजना

Kisan Pond Farm Scheme : भारतीय सरकार की कृषि सिंचाई परियोजना के अंतर्गत राजस्थान के किसान हो रहे मालामाल, भजनलाल सरकार का किसानों के लिए यह बहुत ही अच्छा तोहफा है, इस योजना के अंतर्गत किसान अपने खेत को कम खर्चे में आसानी से सिंचाई कर सकेगा।

इस सरकारी परियोजना के तहत किसान अपनी खेती को दे रहे बढ़ावा। अन्नदाता अपने-अपने क्षेत्र में रवि फसल और सब्जी फसल का उत्पादन लेने के साथ-साथ  खरीफ फसलों का भी ले रहे उत्पादन। किसान हो रहे खुशहाल।

सरकार दे रही अनुदान

फार्म बंद योजना के तहत किसानों को अनुदान मिलता है, इस अनुदान में शामिल अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति  लघु और सीमांत किसानो को 70 प्रतिशत से अधिक अनुदान मिलता है, कच्चा जोहड़ खुदाई करने के लिए। प्लास्टिक से बनी हुई डिग्गी बनाने के लिए सरकार द्वारा  90 फ़ीसदी सब्सिडी दी जाती है।

यह योजना चलाई जा रही

राजस्थान कृषि विभाग की तरफ से, ड्रिप सिंचाई, फव्वारा सिंचाई, कृषि यंत्र, बौद्ध संरक्षण यंत्र, जैविक खेती करने जैसी परियोजना चलाई जा रही है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसान सहायक कृषि अधिकारी कार्यालय जाकर या फिर ई मित्र द्वारा अप्लाई कर सकता है

कैसे करें आवेदन और आवश्यक दस्तावेज

खेत में तालाब बनाने की योजना के लिए सरकार द्वारा दी गई सब्सिडी पाने के लिए किसान ई मित्र पर  या फिर खुद राजस्थान गवर्नमेंट की वेबसाइट राजकिशन पोर्टल पर आवेदन कर सकता है।

इस योजना के लिए किस के नाम तीन हेक्टेयर जमीन जहां डिग्गी बनवाना चाहता है। खसरा नंबर और जमाबंदी की नकल, नक्शा, आवेदक का आधार कार्ड तथा एससी एसटी लघु सीमांत प्रमाण पत्र भी जरूरी है।

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like