home page

उत्तर प्रदेश के किसानों के लिए गुड न्यूज़, बीज पर सब्सिडी का इंतजार हुआ खत्म

UP News : उत्तर प्रदेश के किसानों को खुशी वाली खबर है। किसानों को बीज सब्सिडी के लिए अब इंतजार नहीं करना पड़ेगा। किसानों को अनुदान बीज खरीदते समय ही मिलेगा। शासन ने नवीन व्यवस्था को वित्तीय वर्ष खरीफ 2024 से लागू किया है। 

 | 
उत्तर प्रदेश के किसानों के लिए गुड न्यूज़, बीज पर सब्सिडी का इंतजार हुआ खत्म

Uttar Pradesh News : उत्तर प्रदेश के किसानों के लिए खुशखबरी आई है। बता दे कि अब बीज पर मिल रही सब्सिडी के लिए किसानों को इंतजार नहीं करना पड़ेगा। जिला कृषि अधिकारी अवधेश कुमार यादव ने जानकारी देते हुए कहा कि साल 2024 में व्यवस्था लागू होने के बाद किसानों को बीज खरीदते समय ही अनुदान मिल जाएगा। आप राज के बीज गोदाम से अपने मनपसंद का बीज सही दाम पर खरीद सकते हैं। किसानों को बीज खरीदने के लिए सब्सिडी की राशि काटकर ही पैसे देने होंगे। 

खरीफ सीजन में दान के बीज का कुल आवंटन 865 क्विंटल है। किसानों को 625.80 क्विंटल धान का बीज प्राप्त हो चुका है। किसानों को सब्सिडी पर बीज लेने के लिए राज के बीज गोदाम सिटी गतपुरा तहसील है कछुआ, पहाड़ी, लालगंज, हलिया, पटेहरा, कला, राजगढ़, खसरा, जमालपुर आदि जगह पर जाकर संपर्क कर सकते हैं। 

इस तरीके से बांटा जा रहा बीज 

किसानों को धान की मुख्य किस्में mtu 7029, नाटी, स्वर्णा सब एक, siyats, बीपीटी 5204, HUR 917 और CO 51 बीज का वितरण किया जा रहा है। बीज बेचने वाले सभी दुकानदार खरीफ सीजन में पीओएस मशीन का प्रयोग करें। 

किसानों को खेती योग्य जमीन और खतौनी के मुताबिक बीज वितरण किए जाएंगे। सभी बी व्यापारियों को अपने स्टॉक और बिक्री का स्टॉक रजिस्टर और बिक्री रजिस्टर में अवश्य नोट करना होगा। एक हफ्ते में स्टॉक रजिस्टर और बिक्री रजिस्टर का सत्यापन जिला अधिकारी कार्यालय में जरूर करवाना होगा।

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like