home page

मजदूरी से कहीं बढ़िया है बकरी पालन, इन मजदूरों ने की लाखों में कमाई

वर्तमान में उत्तर प्रदेश के फर्रुखाबाद जिले के बीबीपुर में रहने वाले महावीर पाल ने सौ बकरियों को पाल रखा है। यहाँ हर दिन दूध की बिक्री है..।
 | 
Goat rearing is better than labour, these laborers earned lakhs

Saral Kisan : कारोबार करने के लिए लाखों रुपए और कड़ी मेहनत करना आवश्यक नहीं है। पुश्तैनी काम को बढ़ाकर भी अच्छा पैसा कमाया जा सकता है। उत्तर प्रदेश के फर्रुखाबाद के बीबीपुर निवासी महावीर पाल ने ऐसा ही उदाहरण दिया है। महावीर पाल ने बताया कि घर में बकरी पालन पिछले पांच पीढ़ियों से चल रहा है। शुरू में उनके घर पर 20 बकरियां थीं, लेकिन अब 100 बकरियां बेचते हैं। जिससे आज उन्हें अच्छे पैसे मिल रहे हैं।

कमालगंज विकासखंड क्षेत्र में बीबीपुर गांव में पशुपालन है। यहां के लोग जिले भर में अच्छी बकरियां बनाने के लिए जाने जाते हैं। इस समय सौ बकरियों को महावीर पाल पाल रहे हैं। उनकी आय भी दोगुनी हो गई है क्योंकि वे हर दिन दूध बेचते हैं। अब जैविक उर्वरक मिलते हैं और बकरी के बच्चे को बेचकर भी अच्छी कमाई मिलती है। यहां के ग्रामीण लोग बकरी पालन से महीने में छह सौ से सात सौ रुपये कमा रहे हैं। वहीं खेती भी कर रहा है।

दूसरों को बकरी पालन करने के लिए प्रेरित करने के लिए महावीर पाल ने कहा कि हम खेती के साथ ही बकरी पालन भी करते हैं। हमारा काम पार्ट-टाइम है। सुबह यहां के ग्रामीण लोग बकरियों को ले जाते हैं और खाली भूमि पर उन्हें घास, पत्ते और पेड़ से खाना खिलाते हैं। इसमें हर दिन छह से सात घंटे लगते हैं और मुनाफा भी बेहतर होता है। महावीर कहते हैं कि गरीब व्यक्ति के लिए बकरी पालन बहुत फायदेमंद हो सकता है। क्योंकि कम लागत से यह व्यवसाय शुरू किया जा सकता है बकरी बेचने से भी अच्छा मुनाफा मिलता है।

ग्रामीणों को लाभ मिलता है और बकरी पालन से मिलने वाली जैविक उर्वरक 10 से 12 रुपये प्रति किलो खरीदते हैं। इससे हर दिन 300 से 400 रुपये भी निकलते हैं। अभी सौ बकरियों का पालन-पोषण महावीर पाल कर रहे हैं। वर्तमान दिनों में अत्यधिक मात्रा में दूध मिलता है और बिक्री होती है, साथ ही बकरी का बच्चा आसानी से 2 से 3 हजार रुपए में बिक जाता है। महावीर पाल ने बकरी पालन से अच्छी कमाई की है। जब सुबह होती है, आसपास के लोग बकरी का दूध खरीदने के लिए उनके पास आते हैं, इससे हाथों-हाथ दूध की बिक्री होती है।

ये पढ़ें : गन्ने की ये किस्में देगी शानदार उत्पादन, ये तरीका अपनाकर लें दुगनी पैदावार

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like