home page

पेरिस के एफिल टावर की तर्ज पर बनेगा गोवा में टूरिस्ट एट्रेक्शन, टूरिज्म कैपटल से होगा प्रसिद्ध

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी अपनी विशिष्ट कार्यशैली के लिए प्रसिद्ध हैं। वह चाहते हैं कि गोवा एक पर्यटन नगर बन जाए। इसके लिए उसने गोवा में एक टावर बनाने की योजना बनाई है। यह टावर पेरिस में स्थित एफिल टावर की तरह होगा।

 | 
Tourist attraction in Goa will be built on the lines of Eiffel Tower of Paris, will be famous as tourism capital

Eiffel tower paris : नरेंद्र मोदी मंत्रिमंडल के एक लोकप्रिय मंत्री नितिन गडकरी को शायद पता होगा। अमेरिका की तरह भारत में भी रोड इंफ्रास्ट्रक्चर बनाने का प्रयास किया गया है। वह गोवा को भारत का पर्यटन राजधानी बनाना चाहते हैं। इसके लिए कल उन्होंने गोवा की राजधानी पणजी में एक ऑब्जर्वेटरी टावर की आधारशिला रखी। उन्होंने कहा कि यह टावर पर्यटकों के लिए एक शानदार स्थान बनेगा, पेरिस के एफिल टावल की तरह।

बन सकता है पर्यटन नगर

राजमार्ग मंत्रालय के एक कार्यक्रम के सिलसिले में कल यहां केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी उपस्थित हुए। जुआरी नदी पर एक और पैरेलल केबल स्टेड ब्रिज का उद्घाटन किया गया। उन्होंने कहा कि गोवा देश की पर्यटन राजधानी बन सकता है। पर्यटन क्षेत्र के स्टेकहोल्डर्स का मानना है कि दलालों के खतरे को कम किया जाना चाहिए और अधिक बुनियादी ढांचे का निर्माण किया जाना चाहिए। इस राज्य का पर्यटन दुनिया भर में आकर्षित है।

गोवा में भी टावर, पेरिस के एफिल टावर की तरह

दुनिया के सात अजूबों में से एक है पेरिस का एफिल टावर। हर पर्यटक चाहता है कि वह भी एफिल टावर देखे। अब गडकरी गोवा में पेरिस के एफिल टावर की तरह एक टार बना रहे हैं। जुआरी ब्रिज पर यह टावर होगा। कल ही उन्होंने इसकी आधारशिला रखी थी। जुआरी पुल पर बनाने वाला ऑब्जर्वेटरी टावर 125 मीटर ऊंचा होगा। पर्यटकों के लिए व्यूइंग गैलरी इसके ऊपर होगी। इस पर चढ़कर पूरे गोवा को देखा जा सकता है। इसी टावर पर एक पुनर्जागरण रेस्तरां और कला गैलरी भी बनाई जाएगी।

बहुत कुछ करना पड़ेगा

गडकरी ने कहा कि गोवा हर साल हजारों पर्यटकों से भरता है। इसलिए यहां पार्किंग स्थल, होटल और रेस्तरां की तरह सुविधाएं बनाई जानी चाहिए। इन कामों का अध्ययन करने के लिए एक सलाहकार नियुक्त करना आवश्यक है। ये सुविधाएं बनाना गोवा की अर्थव्यवस्था को मजबूत करेगा और युवाओं को काम मिलेगा।

बेहतर सेवा देने की कोशिश हो रही है

गोवा के मंत्री रोहन खुंटे ने इस अवसर पर कहा कि पर्यटकों को बेहतर सुविधाएं देने के लिए हर संभव प्रयास किया जाएगा। सरकार पर्यटन क्षेत्र में अव्यवस्था पैदा करने वाले दलालों पर भी कार्रवाई कर रही है। पिछले वर्ष की तुलना में दोगुने अवैध दलालों पर मामला दर्ज किया गया है। उनके खिलाफ पुलिस कार्रवाई कर रही है। हमें अवैध दलालों को सिस्टम से बाहर निकालना होगा। जब वे बाहर निकल जाएंगे, वेश्यावृत्ति और डांस बार अपने आप बंद हो जाएंगे।

ये समस्या पैदा कर रहे हैं

मंत्री रोहन खुंटे ने कहा कि दलाल इस तरह के अवैध कारोबार में शामिल होकर समस्याएं पैदा कर रहे हैं। मंत्री रोहन खुंटे ने पिछले वर्ष पर्यटन के मौसम में पर्यटकों को सुरक्षित वातावरण देने के लिए अधिकारियों को दलालों के खिलाफ कार्रवाई करने का आदेश दिया था, जो बाद में लागू हुआ था। उनका दावा है कि गैरकानूनी कार्य गोवा का नाम बदनाम करते हैं। दलालों के साथ-साथ डांस बार, वेश्यावृत्ति, ड्रग्स या कुछ भी होना चाहिए।

ये पढ़ें : उत्तर प्रदेश के 55 गावों से निकलेगी ये नई रेलवे लाइन, 2 जिले बनाए जाएंगे जंक्शन

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like