home page

Free Solar Rooftop : घर पर फ्री में लगवाएं सोलर पैनल, ऐसे करें आवेदन

केंद्र सरकार द्वारा की गई घोषणा के बाद फ्री सोलर रूफटॉप योजना की शुरुआत की गई। इस योजना का लाभ करोड़ों लोगों द्वारा उठाए जा रहा है। इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको आवेदन करना होगा।

 | 
Free Solar Rooftop : घर पर फ्री में लगवाएं सोलर पैनल, ऐसे करें आवेदन 

Free Solar Rooftop : भारत में अनेक ऐसे राज्य हैं जहां बिजली की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। वहीं दूसरी ओर बहुत से लोग ऐसे हैं जो भारी बिजली बिलों से परेशान हैं। इन लोगों के लिए फ्री रूफटॉप योजना काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। आज हम आपको इस योजना से जुड़ी पूरी जानकारी देने वाले हैं तो आप हमारे साथ जुड़े रहे।

केंद्र सरकार द्वारा फ्री रूफ्टाप योजना की शुरुआत वित्तीय वर्ष की गई थी। इस योजना में रजिस्ट्रेशन करके आप सोलर पैनल पाने के लिए पात्र हो जाएंगे और इस पर आपको सब्सिडी दी जाएगी। इन योजनाओं के तहत 30000 से लेकर 78000 तक सब्सिडी मिलती है।

भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही रूफटॉप सोलर योजना को पीएम सूर्य गृह योजना का नाम दिया गया है। इस योजना के तहत देश में करीबन एक करोड़ घरों पर रूफ टॉप पैनल लगाने का प्लान बनाया गया है। फ्री रुफ टॉप लगाने वालों को हर महीने 300 यूनिट फ्री बिजली दी जाएगी। इससे आपको अच्छा खासा बिजली बिल बच जाएगा।

क्या है फ्री रूप टॉप सोलर योजना

सोलर रूफटॉप सिस्टम अपने घर पर छत पर लगाने के लिए आपको अधिक जगह की आवश्यकता नहीं पड़ती है। सोलर पैनल लगवाने के बाद आपको प्राप्त मात्रा में बिजली मिल जाएगी और बिजली उत्पादन होने से कोयले की भरपूर मात्रा में बचत होगी। अक्सर हमें सुनने को मिलता है कि कोयले की समस्या के चलते बिजली में कटौती कर दी जाती है। लेकिन इन सभी समस्याओं से अब आपको छुटकारा मिल जाएगा।

कम कीमत पर आसानी से सोलर सिस्टम लगवाने के लिए आपको सब्सिडी दी जा रही है। इससे बनने वाली बिजली से पर्यावरण को कोई नुकसान नहीं होता जिससे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भी नहीं है। 300 यूनिट हर महीने फ्री बिजली मिलने के कारण आप करीबन 18000 रुपए की बचत कर सकते हैं।

फ्री सोलर रूफटॉप योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

फ्री सोलर रूफटॉप योजना के आवेदन के लिए पीएम सूर्य घर मुक्त बिजली योजना पोर्टल पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा। अब पूछी जाने वाली जानकारी भरनी है। अब लॉगिन वाले ऑप्शन पर क्लिक करके लॉगिन करें। अब आवेदन फार्म से संबंधित ऑप्शन पर क्लिक करके आवेदन फार्म को ओपन करके सभी जानकारियां भर देनी है और फिर फॉर्म को सबमिट करें। अब DISCOM से अप्रूवल मिलने का इंतजार करना है अप्रूवल मिल जाने के बाद में सोलर प्लांट इंस्टॉल करें। 
 

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like