home page

AC में पड़ रही तेज गर्मी से आग लगने का डर, इतने घंटों बाद करें कुछ मिनट के लिए बंद

Air Conditioner Fire  : भारत में पढ़ रही प्रचंड गर्मी. तापमान पहुंच रहा तकरीबन 50 डिग्री के पास। इस तपती गर्मी में लोग ले रहे ऐसी का सहारा।

 | 
AC में पड़ रही तेज गर्मी से आग लगने का डर, इतने घंटों बाद करें कुछ मिनट के लिए बंद

Air Conditioner Fire  : भारत की राजधानी में पारा 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर पहुंच चुका है। और कहीं-कहीं तो 50 डिग्री तक दर्ज किया जा रहा है। इस तपती गर्मी में आग लगने की घटनाएं अधिक बढ़ रही है। बहुत सारी AC की भी ट्रिप होने की शिकायत है सामने आने लगी है। अचानक चलते-चलते AC काम करना कर रही बंद अगर आपने ऐसा होने पर सावधानी नहीं भारती, तो आपकी एयर कंडीशन एसी फट सकती है। एक्सपर्ट के अनुसार AC को 5-7 मिनट बंद कर देना चाहिए.

अगर आपकी गाड़ी  लंबे समय से धूप में खड़ी है तो  गाड़ी को स्टार्ट करने से पहले शीशे खोल कर रख दे, क्योंकि धूप में खड़ी गाड़ी गर्म हो जाती है शीशे की वजह से गाड़ी में एक्स्ट्रा हिट हो जाती है, इसलिए म्यूजिक सिस्टम सहित सभी फीचर को बंद कर दें ताकि आपकी गाड़ी ओवरहीट ना हो।

एसी को हर एक-दो घंटे में 5 से 7 मिनट करें बंद

एक्सपर्ट के अनुसार इन दिनों भीषण गर्मी पड़ने के चलते अब एसी के ट्रिप होने की शिकायत आ रही हैं। ऐसे में एसी को ओवरहीटिंग से बचाने की जरूरत है, नहीं तो एसी के फटने की आशंका बढ़ जाती है। विकास के मुताबिक, अगर आपके एसी का कंप्रेसर छत पर खुले में लगा है तो उसके ऊपर शेड बनवा दें, जिससे उसके टेंपरेचर में 5 से 6 डिग्री का अंतर आ जाएगा। इसके अलावा एसी चलाते वक्त हर एक से दो घंटे में 5 से 7 मिनट के लिए इसे बंद दें। एसी के कंप्रेसर या आउटर यूनिट पर एक मग पानी डाल दें, ताकि टेंपरेचर कंट्रोल में रहे।

गाड़ी की वायरिंग से छेड़छाड़ पड़ेगी भारी

 इन दिनों में गाड़ियों में आग लगने से बचाने के लिए कई एहतियात बरतने की जरूरत है। उन गाड़ियों में आग लगने की सबसे ज्यादा आशंका है, जिन गाड़ियों में बाजारों से कोई डिवाइस या पार्ट लगाया गया है या फिर गाड़ी घंटों धूप में खड़ी होती हो। इससे गाड़ी ओवरहीट हो जाती है। इसलिए धूप में खड़ी गाड़ी को सीधे स्टार्ट नहीं करना चाहिए। गर्मी शुरू होने से पहले गाड़ी की जांच जरूर कराएं। जगदेव ने बताया कि सबसे ज्यादा 10 पुरानी गाड़ियों में आग लगने के मामले सामने आते हैं। वहीं, मार्केट से गाड़ी में कोई डिवाइस लगवाते समय कई बार वायरिंग से छेड़छाड़ हो जाती है। जिसे नई गाड़ियों में भी आग लग जाती है।

गाड़ियों को आग से बचाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

धूप में खड़ी गाड़ी को तुरंत स्टार्ट करने से पहले उसके शीशे खोल दें और एसी, म्यूजिक सिस्टम समेत सभी फीचर को बंद कर दें। गाड़ी में सीएनजी सिस्टम फिट कराने के लिए गवर्नमेंट अप्रूव्ड सेंटर पर ही जाएं। यहां से सीएनजी फिट कराने पर आरसी में इसकी जानकारी जोड़ दी जाती है, जबकि बाहर मार्केट से फिट कराने पर ऐसा नहीं होता।

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like