home page

किसानों को धान की बिजाई के लिए मिलेगी फ्री बिजली, इस दिन से होगी शुरुआत

Agriculture News : धान के बिजाई का समय नजदीक आ चुका है। इसी बीच सरकार किसानों के लिए गुड न्यूज लेकर आई है। किसानों को धान की रोपाई का काम आसान करने के लिए मुफ़्त में बिजली दी जाएगी।

 | 
किसानों को धान की बिजाई के लिए मिलेगी फ्री बिजली, इस दिन से होगी शुरुआत 

Paddy Cultivation : धान के बिजाई का समय नजदीक आ चुका है। इसी बीच सरकार किसानों के लिए गुड न्यूज लेकर आई है। बताया जा रहा है कि आने वाली 10 जून से धान के बिजाई का काम शुरू हो जाएगा। इसी बीच सरकार ने घोषणा की है कि धान की रोपाई का काम आसान करने के लिए फ्री में बिजली दी जाएगी। दूसरी और बिजली विभाग ने 8 घंटे फ्री बिजली देने के लिए तैयारी पूरी कर ली है। 

धान के सीजन में रहती है सबसे अधिक मांग 

पंजाब स्टेट पावर कॉरपोरेशन का बताना है कि धान के सीजन में सबसे अधिक बिजली की मांग रहती है। इस मांग को पूरा करने के लिए बिजली विभाग पूरी तरह तैयार है। मई में सबसे अधिक मांग 14500 मेगावाट तक पहुंच चुकी थी। बिजली विभाग का कहना है कि 14.5 लाख से अधिक ट्यूबवेल चलाने से 16500 मेगावाट को पार करने का अनुमान लगाया जा रहा है। 

कब से शुरू होगी धन की बिजाई 

सरकार ने बताया कि किसानों को 8 घंटे बिजली दी जाएगी। धान के बिजाई 10 जून से शुरू होने का अनुमान है। बिजली विभाग का कहना है कि पिछले साल बिजली खपत 15300 मेगावाट थी जो इस बार 16500 तक पहुंचने का अनुमान है। 

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like