home page

Eye Health : सुबह करें इस बीज के पानी का सेवन, आंखों की रोशनी नहीं होगी कम

Improve Vision and Eye Health : यह हमारे शरीर के कठिन अंगों में से एक है। इसलिए इनका ध्यान रखना महत्वपूर्ण है। हमारे आंखों को स्वस्थ रखने में मदद करने वाले फल, सब्जियां और भोजन को अपने आहार में शामिल करें। विस्तार से पढ़ें-
 | 
Eye Health: Drink this seed water in the morning, your eyesight will not deteriorate.

Saral Kisan : बदलती जीवनशैली की वजह से अब छोटे बच्चों को चश्मा भी पहना जाता है। पैदा होते ही कुछ बच्चों की आंखों की रोशनी कम हो जाती है।  खराब खाना खाने, मोबाइल फोन और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से व्यस्त रहने से भी आंखों की रोशनी कम हो जाती है। हमारे शरीर के कठिन अंगों में से एक हैं। इसलिए इनका ध्यान रखना आवश्यक है। फल, सब्जियां और अन्य खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करें जो हमारी आंखों को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं।

बात करें भारतीय किचन में मौजूद मसालों की तो ये ना सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाते हैं बल्कि ये सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होते हैं. आज हम बात करेंगे ऐसे ही एक मसाले सौंफ की. सौंफ में एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी-इंफ्लेमेटरी जैसे कई पोषक तत्व (fennel seeds benefits for eyesight) होते हैं. जो आंखों को हेल्दी रखने के साथ गट हेल्थ के लिए भी लाभदायी होती है. आप इसका सेवन कई तरीकों से कर सकते हैं. आइए जानते हैं आँखों को हेल्दी बनाने के लिए सौंफ का सेवन कैसे करना चाहिए.

आंखों के लिए सौंफ कैसे फायदेमंद-

सौफ में  विटामिन ए, विटामिन सी, पोटैशियम, विटामिन ए, आयरनऔर फाइबर जैसे कई पोषक तत्व होते हैं. यह आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. इसलिए इसका सेवन आंखों के लिए फायदेमंद माना जाता है.

सौंफ और अजवाइन-

आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए सौंफ और अजवाइन के पानी का सेवन सबसे अच्छा माना जाता है. इसके लिए रात में 1 चम्मच सौंफ और अजवाइन को पानी में भिगोकर रात भर के लिए रख दें. सुबह उठकर इस पानी का सेवन कर लें.

सौंफ का पानी-

आंखों को स्वस्थ बनाने के लिए आप सौंफ के पानी का सेवन कर सकते हैं. इसके लिए रात को सोने से पहले एक चम्मच सौंफ को पानी में भिगोकर रात भर के लिए रख दें. सुबह इस पानी का खाली पेट सेवन करें. ये पानी आंखों की रोशनी बढ़ा देगा.

दूध और सौंफ-

आंखों की रोशनी को बेहतर बनाने के लिए आप दूध के साथ भी सौंफ मिलाकर लें. इसके लिए आप एक गिलास दूध लें. इसमें एक चम्मच सौंफ का पाउडर डालकर अच्छे से उबाल लें और फिर इसको पिएं.

Disclaimer : इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. https://SaralKisan.com/ इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।

ये पढ़ें : उत्तर प्रदेश के 29 जिलों में 5769 हेक्टेयर जमीन खरीदेगी सरकार, 8000 करोड़ होंगे खर्च

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like