home page

Petrol pump पर हर इंसान को मुफ़्त में मिलती है ये चीजें, क्या आपको पता आपका अधिकार?

पेट्रोल पंप द्वारा आम नागरिकों को दिए जानी वाली नि:शुल्क सुविधाएं. याद रहे यह सुविधाएं हमारा अधिकार है. हम इसे बिना किसी झिझक के उपयोग में ले सकते हैं. अगर पेट्रोल पंप धारक या फिर अधिकारी ये सेवाएं नहीं दे रहे हैं तो आप इनके खिलाफ शिकायत दर्ज करा सकते हैं, जिससे उस पेट्रोल पंप का लाइसेंस निरस्त हो सकता है.
 | 
Every person gets these things for free at petrol pump, do you know your rights?

Saral Kisan ( नई दिल्ली ) आज के दौर में लगभग सभी के पास वाहन है. इन वाहनों को चलाने के लिए ईंधन की आवश्यकता पड़ती है. ऐसे में हम अपने वाहनों में पेट्रोल-डीजल भरवाने के लिए उन्हें पेट्रोल पंप लेकर जाते हैं, लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि पेट्रोल पंप आपको पेट्रोल-डीजल के अलावा कई मुफ्त सेवाएं भी देता है. ये सेवाएं आपका अधिकार है, अगर आपको यह सुविधाएं नहीं मिलती तो आप इसकी शिकायत भी कर सकते हैं. आइये आज पढ़ते हैं पेट्रोल पंप पर आम नागरिकों को मिलने वाली नि:शुल्क सेवाओं के बारे में...

दरअसल आम नागरिकों को पेट्रोल पंप पर मिलने वाली यह सेवाएं हमारा अधिकार है. ये वह शर्तें हैं जिन्हें लाइसेंस देने के दौरान लिखा जाता है. साथ ही यह भी निर्धारित किया जाता है कि अगर इन सुविधाओं का लाभ नागरिकों को नहीं मिलता तो पेट्रोल पंप धारकों का लाइसेंस रद्द किया जा सकता है. ऐसे में आप निसंदेह इन सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं. यह सेवाएं कुछ इस प्रकार हैं:

टायरों में हवा फ्री भरवाइये

वाहनों को सड़कों पर सरपट दौड़ाने के लिए टायरों में हवा होना बेहद जरूरी है. ऐसे में अगर टायरों में हवा नहीं होगी तो वाहन चलाना भी मुश्किल ही साबित होगा. ऐसे में हम जब भी बाहर निकलते हैं तो वाहन के टायरों की हवा किसी पंचर की दुकान पर चेक करवाते हैं, लेकिन इसके लिए हमें कुछ राशी का भुक्तान करना होता है. ऐसे में यह सुविधा आपको पेट्रोल पंप पर बिल्कुल नि:शुल्क मिल सकती है. दरअसल अगर हम पेट्रोल पंप पर अपने वाहनों के टायरों की हवा को चेक करवाएं तो यह बिलकुल नि:शुल्क हो जाएगा, क्योंकि यह हमारा अधिकार है. इस कार्य के लिए पेट्रोल पंप पर एक व्यक्ति हमेशा तैनात रहता है.

नि:शुल्क साफ पीने का पानी

वाहनों में लंबे सफर के दौरान पीने का पानी बहुत जरूरी होता है. सफर में कई बार पानी खत्म हो जाता है तो कई बार हम घर से पानी साथ लाना ही भूल जाते हैं. ऐसे में बाहर हमें मिनरल वाटर की बॉटल्स खरीदनी पढ़ती है, लेकिन अगर आपके आस-पास पेट्रोल पंप मौजूद है, तब आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है, क्योंकि यहां आपको पीने का पानी मुफ्त और आसानी से मिल जाएगा. पेट्रोल पंप की शर्तों में यह लिखा गया है कि यहां जो व्यक्ति हैं, उन्हें पानी पिलाया जाए.

मुफ्त शौचालय की सुविधा

अगर आपको सफर के दौरान शौचालय का उपयोग करना हो तो इसके लिए आप पेट्रोल पंप पर जाकर मुफ्त शौचालय की सेवा का लाभ ले सकते हैं. अगर पेट्रोल पंप का मालिक आपको शौचालय उपयोग न करने दे या फिर पेट्रोल पंप पर मौजूद शौचालय गंदा रहे तो आप इसके लिए उसके खिलाफ शिकायत दर्ज करा सकते हैं, इससे उस पेट्रोल पंप धारक का लाइसेंस भी रद्द हो सकता है.

फ्री में करें फोन काॅल

कई बार लंबे सफर के वक्त हमारी मोबाइल की बैटरी डेड हो जाती है. ऐसे में अगर हमें किसी से इमरजेंसी बात करने की स्थिति आन पड़े तो हम पेट्रोल पंप पर जाकर नि:शुल्क काॅल कर सकते हैं. यह भी हमारे अधिकारों का हिस्सा हैं, जिससे पेट्रोल पंप द्वारा आम नागरिकों को मुहैया करना उनका दायित्व है.

प्राइमरी ट्रीटमेंट की सुविधा

सड़क दुर्घटना की खबरों से हम भली-भांती वाकिफ हैं. ऐसे में सड़कों पर वाहन चलाते वक्त हमें हमेशा सचेत रहने को कहा जाता है, लेकिन कई बार विपरित परिस्थितियों में दुर्घटनाएं हो जाती हैं, ऐसे में कई हादसे ऐसे होते हैं, जिन्हें प्राइमरी ट्रीटमेंट से नियंत्रण में किया जा सकता है. सही समय पर सही प्राइमरी ट्रीटमेंट मिलने से हालत घातक होने से बचाई जा सकती है. ऐसे में अगर सफर के दौरान परेशानियां हुई और आपको कहीं चोट लगी तो आप पेट्रोल पंप पर जाकर नि:शुल्क मरहम पट्टी और दवाइयां करवा सकते हैं. यहां पर हमेशा फर्स्ट एड बाॅक्स मौजूद रहता है और इसके लिए आपको कोई भी शुल्क नहीं देना पड़ता है.

फायर सेफ्टी डिवाइस

अगर अगल-बगल या फिर पेट्रोल पंप पर कोई आग जैसी समस्या सामने आए तो इस पर नियंत्रण पाने के लिए उपकरण और रेत की बाल्टी पेट्रोल पंप पर मौजूद होती है. इसका इस्तेमाल कर आग पर काबू पाया जा सकता है. यहां फायर सेफ्टी डिवाइस मौजूद होते हैं, जिनका उपयोग कहीं भी नि:शुल्क किया जा सकता है.

बेबी फीडिंग रूम

यदि किसी महिला के पास उसका दूधमुंहा बच्चा है और उसे फीडिंग कराना है तो पेट्रोल पंप पर यह सुविधा उपलब्ध होती है, जहां पर वह अलग कमरे में अपने बच्चे को दूध पिला सके.

तो यह थी पेट्रोल पंप द्वारा आम नागरिकों को दिए जानी वाली नि:शुल्क सुविधाएं. याद रहे यह सुविधाएं हमारा अधिकार है. हम इसे बिना किसी झिझक के उपयोग में ले सकते हैं. अगर पेट्रोल पंप धारक या फिर अधिकारी ये सेवाएं नहीं दे रहे हैं तो आप इनके खिलाफ शिकायत दर्ज करा सकते हैं, जिससे उस पेट्रोल पंप का लाइसेंस निरस्त हो सकता है.

एक नागरिक के रूप में हमारी जिम्मेदारियां

आइये अब नागरिक के तौर पर हम अपनी जिम्मेदारियां को समझते हैं, क्योंकि ऐसा नहीं है कि हमारे लिए सिर्फ अधिकार ही बनाये गए हैं. बिना कर्तव्यों के अधिकारों की बात करना तर्क पूर्ण नहीं है. इसलिए जब कभी हम पेट्रोल पंप पर जाएं इन जिम्मेदारियों को ध्यान में रखें...

-डीजल या पेट्रोल भरवाते वक्त अपने वाहन का इंजन बंद कर दें, क्योंकि इससे पूरे पेट्रोल पंप पर आग लगने का खतरा बना रहता है.
-पेट्रोल पंप परिसर के भीतर कभी भी सिगरेट या माचिस न जलाएं.
-डीजल या पेट्रोल लेने के दौरान कभी भी अपने मोबाइल फोन पर कॉल न करें, बल्कि हो सके तो फोन स्विच ऑफ कर दें.
-डीजल या पेट्रोल डलवाते समय वाहन से नीचे उतर जायें.
-प्लास्टिक या कांच की बोतलों में डीजल या पेट्रोल को लेना खतरनाक है, ऐसा न करें.

ये पढ़ें : उत्तर प्रदेश के इस शहर में 238 हेक्टेयर में विकसित हो रही नई कॉलोनी, 5 हजार लोग ले सकेंगे प्लॉट, कॉलोनी के बीच में बनेगी झील

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like