home page

AC चलाने पर भी बिजली बिल आएगा कम, बस करना होगा यह काम

अगर आपकी AC का बिजली बिल भी अधिक आ रहा है। सरकार द्वारा दी गई जानकारी का पालन करके आप अच्छी खासी बिजली की बचत कर सकते है। इसके प्रभाव आपके बिजली बिल पर पड़ेगा।

 | 
AC चलाने पर भी बिजली बिल आएगा कम, बस करना होगा यह काम

तपतपाती गर्मी के मौसम में हर कोई बिजली की बचत करना चाहते है। सरकार ने एसी यूजर्स के लिए कुछ जरूरी सलाह जारी की है। आप इनका पालन करके बढ़िया बचत कर सकते है। अगर आप सोच रहे हैं कि ये कैसे संभव है तो चलिये आपको भी बताते हैं कि सरकार ने ऐसी क्या सलाह दी है।

ऊर्जा मंत्रालय ने AC को इस तरीके से प्रयोग करने की सलाह दी है। सरकार द्वारा जारी की गई इन चीजों को फॉलो करके आप बीमारियों से बच सकते हैं। इसके साथ-साथ पर्यावरण भी सुरक्षित रहेगा। आपको अपनी एसी को हमेशा 26 डिग्री या उससे ऊपर रखना चाहिए। गर्मी नहीं लगने की स्थिति में आप सीलिंग फैन का भी प्रयोग कर सकते हैं।

इसी की जानकारी देते हुए एक अधिकारी ने बताया कि आप एसी का इस्तेमाल करके बीमारियों से कैसे बच सकते हैं। अगर आप एक को सही ढंग से इस्तेमाल नहीं करते हैं, तो आप कहीं बीमारियों से घिर सकते हैं। अगर आप एक का टेंपरेचर बहुत ज्यादा डाउन रखते हैं। तो इससे अधिक बिजली की खपत होती है और आप कई बीमारियों की गिरफ्त में भी आ सकते हैं।

तापमान का रखें ध्यान 

जैसा कि हम जानते हैं हमारा शरीर 22 से लेकर 39 डिग्री तक तापमान को सहन कर सकता है। इससे कम तापमान रखने पर कई बीमारियों की शुरुआत हो जाती है। अगर आप 26 डिग्री से ऊपर एक का तापमान रखते हैं तो आपको कम से कम पांच यूनिट प्रति रात की बचत होगी। यानी साल भर में आपका बिजली बिल काफी कम हो जाएगा। ऐसे में बिजली की बचत के साथ स्वस्थ रहने में भी ये काफी मदद करता है।

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like