home page

तकिये के पास स्मार्टफोन रखकर क्या आप भी सोते हैं, तो जान लीजिए फायदेमंद है या नुकसानदायक

यह खबर आपके लिए है अगर आप भी अपने तकिये के पास फोन रखकर सोते हैं। आइए जानें कि ऐसा करने से क्या हानि हो सकती है।

 | 
Do you also sleep with your smartphone near the pillow? Know whether it is beneficial or harmful.

Saral Kisan : कई लोग सोते समय अपने तकिये पर स्मार्टफोन रखते हैं। ऐसा अधिकतर लोग करते हैं जो अपने स्मार्टफोन को बिस्तर पर लेटे रहते हैं या देर रात तक चलाते रहते हैं। बिस्तर पर चार्जिंग पोर्ट होना इन लोगों के लिए बहुत अच्छा है। इसमें कोई संदेह नहीं कि सोने से पहले फोन चलाना घातक है। लेकिन इसे सिर के पास रखकर सोना कितना सही है? क्या फोन के निकट होने से हम पर कोई प्रभाव पड़ता है? यह आज की खबर में विस्तृत रूप से बताया जाएगा।

अगर आप बीच रात में आंख खोलें

जब लोग अपना फोन पास रखकर सोते हैं और बीच में आंख खुल जाती है, तो फोन उनकी नींद को खराब करता है। वास्तव में, अधिकांश लोग रात भर में कई बार जागते हैं। यही कारण है कि जब वे फिर से सोने की कोशिश करते हैं, तो उनका मन फोन चलाने में व्यस्त रहता है। फिर सोशल मीडिया स्क्रॉल में बहुत समय बिता जाता है। फोन की रोशनी से पता चलता है कि सोने का समय समाप्त हो गया है। इससे आपको नींद आती है।

क्या कोई स्वास्थ्य सुविधा भी होती है?

अब प्रश्न फोन को बराबर में रखकर सोने से स्वास्थ्य पर पड़ने वाले प्रभाव पर है। इलेक्ट्रॉनिक्स से निकलने वाले रेडिएशन से लोगों को लंबे समय से परेशान किया गया है। क्या ये चिंताएं सही हैं? रेडियो तरंगों को एंटीना नेटवर्क के माध्यम से प्रसारित करके स्मार्टफोन से संचार करना आसान बनाता है। वास्तव में, ये रेडियो तरंगें, जिन्हें रेडियो फ्रीक्वेंसी तरंगें भी कहा जाता है, विद्युत चुम्बकीय क्षेत्र हैं। NTP ने स्मार्टफोन को पास में रखने का अध्ययन किया है। 2018 और नवीनतम अध्ययन यूएस नेशनल टॉक्सिकोलॉजी प्रोग्राम (NTP) ने जारी किए। नर चूहों में असामान्य हृदय ट्यूमर का खतरा अधिक था,  लेकिन मादा चूहों में नहीं. NTP के अध्ययन ने दिमाग में भी कुछ प्रकार के ट्यूमर के जोखिमों की भी सूचना दी.

आप इसे पास रखकर सो गए या नहीं?

इससे पहले किसी भी अध्ययन में ऐसा नहीं पाया गया था। अध्ययन पर काफी बहस हुई। दुर्भाग्य से, वैज्ञानिक फाइनल रिजल्ट नहीं पा सके हैं। फोन को बगल में रखकर सोने का क्या असर होता है, इसका कोई स्पष्ट जवाब नहीं मिल पाया है। लेकिन यह स्पष्ट है कि इसका कोई लाभ नहीं है। एक रिपोर्ट ने कहा कि मोबाइल फोन से हानिकारक रेडिएशन निकलता है, जो आपके दिमाग को खराब कर सकता है। इससे सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द और अन्य स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। हमारा मानना है कि आप अपने फोन को पूरे दिन उपयोग करते हैं, तो क्यों न इसे रात में रखें

ये पढ़ें : उत्तर प्रदेश के इस शहर में बनाया जाएगा 3.75 किलोमीटर का पहला रोपवे, बनाए जाएंगे 5 स्टेशन, 2024 में पूरा होगा काम

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like