home page

Delhi Meerut Rapid Rail : रैपिडएक्स कॉरिडोर से जोड़े जाएंगे यूपी के ये 3 जिले, प्लान हुआ तैयार

Duhai to Noida International Airport RapidX Train: योगी सरकार दिल्ली-मेरठ-गाजियाबाद रैपिडएक्स कॉरिडोर को दुहाई से जेवर एयरपोर्ट तक जोड़ने की योजना बना रही है. पीएम नरेंद्र मोदी अगले सप्ताह देश की पहली रैपिडएक्स ट्रेन का उद्घाटन करने गाजियाबाद आ रहे हैं. ऐसे में योगी सरकार ने वेस्ट यूपी के तीन जिलों शामली, बुलंदशहर और हापुड़ को भी इस योजना में जोड़ने का प्लान तैयार कर लिया है.
 | 
Delhi Meerut Rapid Rail: These 3 districts of UP will be connected through RapidX corridor, plan ready

UP : दिल्ली-एनसीआर में रैपिडएक्स कॉरिडोर (Delhi-Meerut RRTS Corridor) के विस्तार को लेकर कवायद शुरू हो गई है. योगी सरकार दिल्ली-मेरठ-गाजियाबाद में ट्रेन सेवा शुरू करने के बाद इसे ग्रेटर नोएडा के दुहाई से जेवर एयरपोर्ट (Duhai to Jewar International Airport) तक जोड़ने की योजना बना रही है. माना जा रहा है कि अगले सप्ताह इसका ऐलान पीएम मोदी के द्वारा किया जा सकता है. अगले सप्ताह पीएम मोदी देश की पहली रिपैडिएक्स ट्रेन का उद्घाटन करने गाजियाबाद आ रहे हैं. योगी सरकार वेस्ट यूपी के तीन जिलों शामली, बुलंदशहर और हापुड़ को भी इस योजना में जोड़ने जा रही है. यूपी सरकार की मानें तो यह प्रोजेक्ट पहले चरण में शुरू होंगे.

वहीं, जेवर में बन रहे नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को गाजियाबाद और पूर्वी दिल्ली को जोड़ने के लिए यातायात के साधन को और सुगम और बेहतर बनाने की भी कवायद शुरू हो गई है. इसके तहत जेवर हवाई अड्डा को रैपिडएक्स से जोड़ने के साथ-साथ नोएडा मेट्रो से भी जोड़ने की बात चल रही है. जेवर में एयरपोर्ट और कार्गो का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है. रैपिडएक्स का पहला चरण साहिबाबाद से दुहाई तक अगले सप्ताह शुरू होने जा रहा है. पहले चरण में ही नोएडा, ग्रेटर नोएडा, सोनीपत और दिल्ली में कई जगह रैपिडएक्स ट्रेन चलाने की योजना है.

रैपिडएक्स ट्रेन के रूट से जुड़ेगा नोएडा एयरपोर्ट!

दिल्ली-एनसीआर में आबादी लगातार बढ़ रही है. एनसीआर की प्लानिंग बोर्ड लोगों का सफर आसान बनाने के लिए कई योजनाओं पर काम कर रहा है. इसी के तहत अब रैपिडएक्स ट्रेन के दूसरे चरण में हरियाणा के गुरुग्राम, रेवाड़ी, दिल्ली कैंट, बल्लभगढ़-पलवल को जोड़ने का फैसला किया गया है. केंद्र सरकार पहले ही इसकी मंजूरी दे चुका है. इसी के तहत दूसरे चरण में गाजियाबाद-मेरठ, गाजियाबाद-हापुड़, गाजियाबाद-खुर्जा, शहादरा-शामली, सोनीपत-पानीपत, गुरुग्राम-रेवाड़ी, बरार स्कावयर-दिल्ली कैंट और बल्लभगढ़-पलवल शहर शामिल कए गए हैं.

पहले चरण में इन शहरों में चलेगी रैपिडएक्स ट्रेन

रैपिडएक्स ट्रेन को लेकर फिलहाल गाजियाबाद-मेरठ कॉरिडोर पर काम चल रहा है. इस कॉरिडोर के पहले खंड का उद्घाटन पीएम मोदी अगले सप्ताह करने जा रहे हैं. इसी दिन रैपिडएक्स ट्रेन को लेकर और भी कई घोषनाएं हो सकती हैं. दूसरे चरण के लिए सोनीपत-पानीपत रूट पर काम शुरू होना है, लेकिन अभी काम शुरू नहीं हुआ है.

कुल मिलाकर केंद्र सरकार, यूपी सरकार, हरियाणा सरकार और दिल्ली सरकार ने पहले फेज के लिए दिल्ली-एनसीआर के कई एरिया को शामिल किया है. इसमें शाहदरा, गाजियाबाद, साहिबाबाद, दिल्ली के मिंटो ब्रिज, दयाबस्ती, नया आजादपुर, पटेल नगर, नरेला, नांगलोई, बहादुरगढ़, न्यू तिलक ब्रिज, नोएडा और ग्रेटर नोएडा में रैपिडएक्स चलाने की योजना है. ग्रेटर नोएडा को नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट और कार्गो से भी जोड़ा जाएगा.

ये पढ़ें : उत्तर प्रदेश में बिजली उपभोक्ता को बिजली मीटरों ने दिया बड़ा झटका, मीटर बैक की भी काफी शिकायतें

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like