home page

Haryana में इस शहर के बायपास से कनेक्ट होगा दिल्ली- कटरा एक्सप्रेसवे, 6 जिलों को मोटा फायदा

Delhi-Katra Expressway News : दिल्ली-कटरा एक्सप्रेस-वे हरियाणा के झज्जर जिले के जसोर खेड़ी गांव से शुरू होता है। कुंडली-मानेसर-पलवल राजमार्ग जसोर खेड़ी से गुजरता है। हरियाणा के 6 जिलों के लोगों की बल्ले बल्ले होने वाली है। बहादुरगढ़ बायपास लिंक होते ही 58 किलोमीटर की दूरी कम हो जाएगी।

 | 
Haryana में इस शहर के बायपास से कनेक्ट होगा दिल्ली- कटरा एक्सप्रेसवे, 6 जिलों को मोटा फायदा

Haryana News : दिल्ली-कटरा राजमार्ग पर बहुत काम हुआ है। केंद्रीय सरकार ने अब इस मार्ग को हरियाणा के बहादुरगढ़ बाईपास से जोड़ने की अनुमति दी है। कुंडली-मानेसर-पलवल एक्सप्रेस भी ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस से जुड़ जाएगा। हरियाणा सरकार ने दिल्ली-कटरा एक्सप्रेसवे को बहादुरगढ़ बाईपास से जोड़ने की मांग की थी। केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय ने अब इस प्रस्ताव को मंजूरी दी है।

हरियाणा के बहादुरगढ़ बायपास को दिल्ली कटरा ग्रीन फील्ड कॉरिडोर से कनेक्ट होगा। देश में आचार संहिता लगने से पहले इस प्रोजेक्ट को केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय की तरफ से मंजूरी मिल चुकी है। दिल्ली से कटरा सड़क के रास्ते से जाने पर 727 किलोमीटर की दूरी तय करनी पड़ती है। दिल्ली कटरा राजमार्ग को बहादुरगढ़ बाईपास से कनेक्ट करने के बाद यह दूरी 58 किलोमीटर कम हो जाएगी।

दिल्ली-कटरा एक्सप्रेस-वे और केएमपी को आपस में होगें लिंक

Delhi Katra Expressway दरअसल झज्जर जिले के जसोर खेड़ी गांव से शुरू होता है। कुंडली-मानेसर-पलवल राजमार्ग जसोर खेड़ी से गुजरता है। ताकि चालकों को कोई परेशानी न हो, दिल्ली-कटरा एक्सप्रेस-वे और केएमपी को आपस में लिंक किया जाएगा। जसोर खेड़ी गांव से नई दिल्ली तक पहले से मौजूद रास्ता ही चलेगा। प्रदेश सरकार ने जसोर खेड़ी से आगे इस सड़क को बहादुरगढ़ बाईपास जोड़ने को लेकर मंजूरी पहले ही मिल चुकी हैं। बहादुरगढ़ बाईपास से जुड़ने के बाद दिल्ली जाना अधिक आसान होगा। एक्सप्रेस-वे बनने के बाद नई दिल्ली से अमृतसर लगभग चार घंटे में और कटरा तक छह घंटे में पहुंच सकेगा।

मिलेगा बंपर मुनाफा 

कटरा सड़क मार्ग दिल्ली से 727 किलोमीटर दूर है। निर्माण पूरा होने पर यह दूरी 58 किलोमीटर तक कम हो जाएगी। एक्सप्रेस-वे पंजाब में 399 किलोमीटर, जम्मू-कश्मीर में 135 किलोमीटर और हरियाणा में 137 किलोमीटर लंबा होगा। हरियाणा में इसका प्रस्थान झज्जर, रोहतक, सोनीपत, जींद, करनाल और कैथल से होगा।

152D भी होगा कनेक्ट: इस एक्सप्रेस-वे की ड्राइंग को केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय ने बनाया है ताकि इसके बीच में आने वाले कई एक्सप्रेस-वे इसके साथ कनेक्ट हो सकें। 152डी ग्रीन कॉरिडोर भी इसके साथ जुड़ जाएगा। दिल्ली से कटरा तक चलने वाली राजमार्ग पर जंक्शन बनाया जाएगा, जहां 152 डी को क्रास करेगा।

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like