home page

Delhi : 23 किलोमीटर की इस नई मेट्रो लाइन पर बनाए जाएंगे 15 स्टेशन, DMRC ने दी जानकारी

Delhi Metro Silver Line Update : दिल्ली मेट्रो फेज-चार में बन रहे सिल्वर लाइन पर अब एक और नया स्टेशन बनाने का प्लान तैयार किया जा रहा है। दरअसल, दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने इसके लिए दिल्ली सरकार को प्रस्ताव भेजा है।
 | 
Delhi: 15 stations will be built on this 23 kilometer new metro line, DMRC gave information.

Saral Kisan : दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) ने मेट्रो फेज-चार में बन रहे सिल्वर लाइन (तुगलकाबाद से एरोसिटी) पर एक नया मेट्रो स्टेशन बनाने का प्रस्ताव तैयार किया है, जिसे मंजूरी के लिए दिल्ली सरकार को भेज दिया है। यह स्टेशन संगम विहार और आनंदमयी मार्ग के बीच बनाया जाएगा। दोनों स्टेशनों के बीच करीब 3.7 किलोमीटर की दूरी है।

सिल्वर लाइन कॉरिडोर 23.6 किलोमीटर लंबा है। इस पर कुल 15 मेट्रो स्टेशन बनाए जा रहे हैं। इसका अधिकांश हिस्सा भूमिगत है। महज 4.3 किलोमीटर हिस्सा ही एलिवेटेड बनाया जाना है। सूत्रों की माने तो इस कॉरिडोर पर दो स्टेशनों को छोड़कर बाकी सभी के बीच की दूरी करीब 1 से 1.5 किलोमीटर है। सिर्फ संगम विहार और आनंदमयी मार्ग स्टेशन के बीच की दूरी करीब 3.7 किलोमीटर है। दोनों स्टेशनों के बीच का कॉरिडोर पहले महरौली बदरपुर रोड के आसपास से होकर गुजरना था, लेकिन संरक्षित जोन के चलते इसके डिजाइन में बदलाव करना पड़ा।

सिल्वर लाइन पर ये स्टेशन होंगे

एरोसिटी, महिपालपुर, वसंतकुंज, किशनगढ़, छत्तरपुर, छत्तरपुर मंदिर, इग्नू, नेब सराय, साकेत जी ब्लॉक, अंबेडकर नगर, खानपुर, संगम विहार, आनंदमयी मार्ग, तुगलकाबाद रेलवे कॉलोनी, तुगलकाबाद।

कॉरिडोर के डिजाइन में करना पड़ा बदलाव

पहले यह कॉरिडोर जहां से गुजर रहा था, वहां पर तुगलकाबाद किला, ग्यासुद्दीन की मस्जिद, अदीलाबाद किला और नाई का कोट आ रहा था। इसके चलते दिल्ली मेट्रो को अपना डिजाइन बदलना पड़ा। महरौली बदरपुर, संगम विहार, प्रह्लादपुर गांव के कई आवासीय इलाकों से यह स्टेशन दूर हो गए। सूत्रों की माने तो स्थानीय प्रतिनिधियों की ओर से मांग के बाद दिल्ली सरकार ने मेट्रो से दोनों स्टेशनों के बीच नया स्टेशन बनाने को कहा था। इस पर मेट्रो ने प्रस्ताव भेजा है।

डबल डेकर फ्लाईओवर का हो रहा निर्माण

सिल्वर लाइन पर खास बात यह है कि इस कॉरिडोर पर एक डबल डेकर फ्लाईओवर का भी निर्माण हो रहा है। इससे मेट्रो पिलर के ऊपर चलेगी और उसी पर नीचे 2.4 किलोमीटर का एक फ्लाईओवर भी होगा। यह फ्लाईओवर संगम विहार तिगरी से अंबेडकर नगर मेट्रो स्टेशन के बीच बनेगा। इसके अलावा यहां साकेत जी ब्लॉक और मंदिर मार्ग क्रासिंग के पास 430 मीटर लंबा छह लेन का अंडरपास बनेगा।

ये पढ़ें : Bihar में बुलेट ट्रेन के लिए बनेंगे ये 4 स्टेशन, जांच के बाद यहां होगा भूमि अधिग्रहण

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like