home page

DA Hike : सरकारी कर्मचारियों और पेंशनरों के लिए खास खबर, इतनी बढ़कर मिलेगी सैलरी

UP DA Hike : कैबिनेट मीटिंग में सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ता और एरियर के बारे में महत्वपूर्ण निर्णय लिया, जो उन्हें बहुत कुछ देता है। दरअसल, कर्मचारियों को फिलहाल 46 प्रतिशत महंगा भत्ता मिल रहा है। जो सरकार ने 50 कर तक बढ़ा दिया है। केंद्र सरकार और योगी सरकार के बाद अब योगी सरकार ने भी अपने राज्य के कर्मचारियों को होली के बड़े तोहफे दिए हैं। खबर में बताया गया है कि कर्मचारियों को अधिक भुगतान मिलेगा।

 | 
DA Hike : सरकारी कर्मचारियों और पेंशनरों के लिए खास खबर, इतनी बढ़कर मिलेगी सैलरी

Saral Kisan, UP News : यूपी राज्य कर्मचारियों और पेंशनर्स को अच्छी खबर मिली है।  केंद्रीय कर्मचारी महंगाई भत्ते में चार फीसदी वृद्धि की घोषणा के बाद उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार भी जल्द ही लाखों कर्मचारियों को बढ़ी दर से महंगाई भत्ते का भुगतान करने के लिए तैयार है। सोमवार को इससे जुड़ी फाइल बनाई जाएगी।

बढ़े डीए के नगद भुगतान का आदेश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की स्वीकृति मिलने के बाद जारी किया जाएगा, जो अप्रैल में मार्च का वेतन मिलेगा। जनवरी 2024 से कर्मचारियों को इस बढ़ावा का लाभ मिलेगा। डीए बढ़ोत्तरी से सरकार के खजाने पर प्रति महीने करीब 314 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा।

इतने लाख पेंशनरों को महंगाई राहत मिलेगी 

जब राज्य सरकार ने बढ़ी दर से महंगाई भत्ता घोषित करेगा, तो लगभग 10 लाख राज्यकर्मियों और आठ लाख शिक्षकों के वेतन में वृद्धि होगी। 12 लाख पेंशनरों की महंगाई राहत में भी चार प्रतिशत का इजाफा होगा।

सरकार ने बैंक कर्मियों की मांग पर भी महत्वपूर्ण निर्णय लिया।

बैंक कर्मियों की पिछले कुछ समय से चली आ रही वेतन बढ़ोतरी की मांग, साथ ही हफ्ते में पांच दिन बैंकिंग की मांग भी स्वीकार की गई है। इसके लिए इंडिया बैंक एसोसिएशन और ऑल इंडिया बैंक एसोसिएशन ने समझौता किया है। इस प्रस्ताव को जल्द ही सरकार के पास भेजा जाएगा, जो छह महीने के भीतर इस पर निर्णय लेगा। 

समाचारों के अनुसार, इसके बाद बैंक अधिकारियों और कर्मचारियों के वेतन में 17 प्रतिशत की बढ़ोतरी होगी। इस निर्णय से बैंक कर्मियों की बेसिक सैलरी डेढ़ गुनी बढ़ी है। 

बैंककर्मी पिछले काफी समय से माँग कर रहे हैं

इसके अलावा, बैंक कर्मचारी एक लंबे समय से पांच दिन की बैंकिंग की मांग कर रहे थे, जो अब स्वीकृत है। ऑल इंडिया बैंक एसोसिएशन ने इस मुद्दे पर आईबीए से काफी समय से बातचीत की है। शुक्रवार को दोनों ने कई मांगों पर सहमति बनाई और हस्ताक्षर किए।

वी बैंकर्स के राष्ट्रीय सचिव आशीष मिश्रा ने कहा कि इस निर्णय से क्लर्क का वेतन 7 हजार रुपये से 30 हजार रुपये तक बढ़ जाएगा। जबकि अधिकारियों का वेतन 13 से 50 हजार रुपये बढ़ जाएगा।

Also Read : इस शुगर फ्री आलू से हो जायेगी मौज, 150 रुपए किलो से मिलेगा किसानों को 5 गुना मुनाफा!

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like