home page

गजब का जुगाड़ : गर्मी भगाने के लिए 1 हजार ईंटों से बना डाला कूलर, AC को दे रहा टक्कर

Desi Cooler : चिलचिलाती गर्मी ने लोगों की जान निकाल रखी है। लोग पंखे कूलर के लिए अलग-अलग जुगाड़ लगा रहे हैं। आज हम एक युवक का अनोखा जुगाड़ बताने जा रहे है। क्यों अपने जुगाड़ लगाकर एक ऐसा कूलर तैयार किया है, जो बड़े-बड़े AC को धूल चटवा सकता है। 

 | 
गजब का जुगाड़ : गर्मी भगाने के लिए 1 हजार ईंटों से बना डाला कूलर, AC को दे रहा टक्कर

Saral Kisan : इंस्टाग्राम पर वायरल हो रहे एक वीडियो में युवक ने देसी जुगाड़ लगाकर कूलर बनाया है। जिसे बनाने के लिए पांच बोरी सीमेंट और रेत के साथ 900 ईंटों का इस्तेमाल किया गया है। युवक का कुल खर्च बताया उतने में नया कूलर आ सकता है। परंतु युवक का दावा है कि नए से नया कूलर भी इतना ठंडा नहीं कर सकता है। 

फायदे का सौदा है यह कूलर 

यह कूलर बिना किसी बिजली खर्च के दूर तक ठंडी हवा पहुंचा सकता है। इसमें गांव से हनी कॉम की जरूरत नहीं पड़ती जिससे मेंटेंस का सारा खर्चा बच जाता है। स्कूल में आपको बार-बार पानी भरने की जरूरत नहीं पड़ती और 300 लीटर का टैंक तीन दिनों तक चलता है। 

ऐसे काम करता है देसी कूलर 

स्कॉलर को बनाने के लिए करीबन 900 ईंटों का इस्तेमाल किया जाता है। कूलर की बॉडी को ईंटों और सीमेंट से बनाने के बाद इसके ऊपर पाइप का जाल बिछाया जाता है। जिससे अंदर का पानी गर्म नहीं हो पाता और ठंडी हवा देता है। इसमें 300 लीटर पानी का टैंक करीबन 3 दिनों तक चल जाता है। इस कलर में एक पंखा और एक छोटा पंप लगा होता है जो पाइप से पानी पूरे कूलर में फैला देता है।

क्या बोले लोग 

इस वीडियो के वायरस होते ही इसे अब तक करीबन 26 लाख व्यू मिल चुके हैं। लोगों ने अपनी अलग-अलग प्रतिक्रियाएं व्यक्त की है। एक व्यक्ति बोलता है कि भाई 2 महीने में ही लंग इन्फेक्शन हो जाएगा। वही कोई पेड़ पौधे लगाकर ठंडी हवा लेने की सलाह दे रहा है। वहीं कुछ लोगों ने इसको काबिले तारीफ बताया है। लोगों ने कहा कि मेहनत करके आम इंसान अपनी परेशानियों को खुद निपट सकता है। 

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like