home page

Chanakya Niti: इंसान की इन गलतियों से घरों में नहीं आती लक्ष्मी, अभी करे ज़िदगी से टाटा बाय

Chanakya Niti: आज के समय में हर इंसान धन और संपत्ति की लालसा रखता है। आचार्य चाणक्य ने नीति शास्त्र में धन व संपत्ति संबंधी कई बड़ी महत्वपूर्ण जानकारी दी है। अगर कोई व्यक्ति अपने जीवन में आचार्य चाणक्य की नीतियों पर चलता है तो उसको धन व संपत्ति संबंधी कोई परेशानी नहीं होती ।

 | 
Chanakya Niti: इंसान की इन गलतियों से घरों में नहीं आती लक्ष्मी, अभी करे ज़िदगी से टाटा बाय 

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य की गिनती महान विद्वानों में होती है। आचार्य चाणक्य की नीतियों के बारे में हर किसी ने सुना भी होगा। आचार्य चाणक्य की बताई की नीतियों को हम सब जानते भी हैं। नीति शास्त्र में बताई गई बातें व्यक्ति को जीवन में सफल बनाती हैं। मनुष्य अपने जीवन में जाने-अनजाने में ऐसी कोई गलती के देता हैं जिससे धन की देवी लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं। 

नीति शास्त्र में कहा गया हैं कि आदमी अनजाने में कई गलतियाँ कर बैठता है, जिससे धन की देवी लक्ष्मी नाराज़ होकर घर छोड़ देती है, जिससे धन कम हो जाता है और आदमी आर्थिक रूप से कमजोर हो जाता है। आइए जानते हैं जिन गलतियों से बचना चाहिए:

रसोई में प्रयुक्त बर्तन

हम में से अधिकांश ने अपने घर के बड़े-बुजुर्गों से सुना होगा कि रसोई में कभी भी इस्तेमाल किए हुए बर्तन नहीं छोड़ना चाहिए. चाणक्य भी कहता है कि ऐसा कभी नहीं करना चाहिए। रात में चूल्हे पर, उसके पास या सिंक में पुराने बर्तन रखने से भी मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं। यह दरिद्रता का घर बनाता है और मां लक्ष्मी चली जाती है।

अनावश्यक खर्च

आचार्य चाणक्य ने कहा कि अगर आप अनावश्यक खर्च करते हैं तो देवी लक्ष्मी आपसे नाराज हो जाएगी। यही नहीं, पैसे दिखाने वाले लोग मां लक्ष्मी से नाराज हो जाते हैं और उनका आशीर्वाद नहीं मिलता। ऐसे लोग विनाश का रास्ता खोलते हैं और दरिद्रता भोगते हैं। 

शाम को झाड़ू लगाएं

चाणक्य ने कहा कि शाम को घर में कभी भी झाड़ू नहीं लगाना चाहिए। मान्यताओं के अनुसार शाम को लक्ष्मी माता घर आती हैं और अगर घर के दरवाजे पर गंदगी और कूड़ा हो तो लक्ष्मी जी उसे देखकर वापस चली जाती हैं।

व्यवहार या आचरण

आचार्य चाणक्य के मुताबिक जो लोग बुजुर्गों, विद्वानों, महिलाओं या गरीबों को परेशान करते हैं या उनका लगातार अपमान करते हैं, ऐसे घर में मां लक्ष्मी कभी नहीं रुकती हैं। जो लोग दूसरों के साथ दुर्व्यवहार करते हैं उनसे मां लक्ष्मी हमेशा नाराज रहती हैं. इसलिए कोशिश करें कि घर में ऐसी गलतियां बार-बार न दोहराएं.

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like