home page

Car Driving Tips : कार चलाते समय अगर अचानक हो जाए ब्रेक फेल, तो कीजिए तुरंत ये काम

Car Brakes Failed : वाहन चालकों के लिए यह खबर बहुत महत्वपूर्ण है. क्या आप जानते हैं कि कार चलाते वक्त ब्रेक होने पर क्या करना चाहिए? आइए खबर में उन तरीकों के बारे में जानें जो उस समय लागू होंगे...

 | 
Car Driving Tips: If brakes suddenly fail while driving, then do this immediately

Saral Kisan : कार चलाते समय अचानक ब्रेक फेल होना बहुत खतरनाक हो सकता है। यदि आप इस परिस्थिति में सही कार्रवाई नहीं करते हैं, तो यह एक बड़ी दुर्घटना का कारण बन सकता है। लेकिन आप इस स्थिति से सुरक्षित बच सकते हैं अगर आप सही कार्रवाई करते हैं। यहाँ आप कार के ब्रेक फेल होने पर क्या करना चाहिए और एक्सीडेंट से बचने के लिए क्या करें।

कार के ब्रेक फेल होने पर करें ये काम

पैनिक न करें: सबसे पहले, आपको शांत रहना है और घबराना नहीं है. घबराहट में आप गलत फैसले ले सकते हैं जो स्थिति को और खराब कर सकता है.

हॉर्न बजाएं: ब्रेक फेल होने पर, आप हॉर्न बजाकर आसपास के वाहन चालकों को सचेत कर सकते हैं. इससे वो आपकी कार से दूर रहने की कोशिश करेंगे.

गियर डाउन करें: ब्रेक फेल होने पर, आप गियर को लो में डालकर कार को धीमा कर सकते हैं.

ब्रेक पैडल पर दबाएं: भले ही आपको कोई रिस्पोंस न मिले, ब्रेक पैडल पर दबाते रहें. इससे ब्रेक सिस्टम में थोड़ा दबाव बनेगा और कार थोड़ी धीमी हो सकती है.

हैंडल को कसकर पकड़ें: ब्रेक फेल होने पर, कार का नियंत्रण खोना आम है. इसलिए हैंडल को कसकर पकड़ें और कार को कंट्रोल करने की कोशिश करें.

सड़क किनारे रुकें: जैसे ही मौका मिले, कार को सड़क किनारे या सुरक्षित जगह पर रोक दें.

इन बातों का रखें खास खयाल

इंजन को बंद न करें: ब्रेक फेल होने पर, इंजन को बंद करने से कार आसानी से कंट्रोल खो सकती है. इसलिए, इंजन को बंद न करें.
हैंड ब्रेक का इस्तेमाल करें: अगर आपके पास हैंड ब्रेक है, तो आप उसका इस्तेमाल करके कार को धीमा कर सकते हैं.

कार को दूसरी चीज से टकरा दें: अगर आपके सामने कोई वाहन नहीं है, तो आप कार को किसी सड़क किनारे खड़ी वस्तु से टकराकर रोक सकते हैं. इससे कार को धीमा करने और एक्सीडेंट को रोकने में मदद मिलेगी.

इन तरीकों से रखें कार को मेंटेन

अपनी कार को रेगुलर मेंटेन रखें: ब्रेक सिस्टम का नियमित रूप से रखरखाव करवाने से ब्रेक फेल होने की संभावना कम हो जाती है.

ब्रेक को टेस्ट करें: अपने ब्रेक की नियमित रूप से टेस्टिंग करके, आप यह तय कर सकते हैं कि वो ठीक से काम कर रहे हैं.

ब्रेकिंग के दौरान सुरक्षित दूरी बनाए रखें: ब्रेकिंग के दौरान सुरक्षित दूरी बनाए रखने से, आपके पास एक्सीडेंट से बचने के लिए पर्याप्त समय होगा.

ये पढ़ें : उत्तर प्रदेश में यहां तक बनेगा 16 किमी का नया एक्सप्रेसवे, बिछेगी रेलवे लाइन, लॉजिस्टिक वेयरहाऊसिंग, कार्गो के लिए फायदा

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like