home page

बिहार में शुरू हुआ सबसे बड़ा सोलर प्लांट, 21 हजार परिवारों को मिलेगा फायदा

बिजली कंपनी के सीएमडी संजीव ने बताया कि सौर ऊर्जा की परियोजनाओं में अब भी तेजी लाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि बिहार में यह काम तेजी से चल रहा है और इसे ज्यादा विकसित करने की जरूरत है।
 | 
बिहार में शुरू हुआ सबसे बड़ा सोलर प्लांट, 21 हजार परिवारों को मिलेगा फायदा

Banka Solar Plant : बिहार के बांका जिला में देश का सबसे बड़ा सोलर पावर प्लांट चालू हो गया है। बीते दो सालों से इसका निर्माण एक निजी कंपनी द्वारा किया जारहा था। निर्माण एजेंसी से बिजली कंपनी आने वाले 25 सालों तक 3.11 रुपए प्रति यूनिट के हिसाब से बिजली खरीदेगी। जैसा कि हम जानते हैं राज्य में अब तक 150 मेगावाट सोलर बिजली का उत्पादन किया जा रहा है। इस सोलर पावर प्लांट के चलने से सरकार को सालाना 17 करोड़ की बचत होगी। नदी के किनारे बसे 21000 परिवारों को ऑफ ग्रिड बिजली मिलेगी।

बिजली कंपनी के सीएमडी संजीव हंसते बताया कि सौर ऊर्जा की परियोजनाओं में अब भी तेजी लाने की जरूरत है। उन्होंने बताया कि बिहार में यह काम तेजी से चल रहा है और इसे ज्यादा विकसित करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि जंगल, पहाड़ी इलाकों और नदियों के आसपास बसे गांव को बैटरी स्टोरेज के साथ-साथ सौर ऊर्जा की परियोजनाओं पर विशेष काम करने की जरूरत है।

उन्होंने अवाडा ग्रुप को बिहार के बांका जिले में 50 मेगावाट सोलर प्लांट शुरू कर देने की बधाई दी। उन्होंने अपने 50 मेगावाट सोलर प्लांट के प्रशिक्षण की पूरी रिपोर्ट पेश की और प्रेजेंटेशन के दौरान बताया कि कई जगहों पर सोलर प्लांट लगाया जा सकता है। इसी कंपनी द्वारा दरभंगा में मार्च 2022 को 1.5 मेगावाट फ्लोटिंग सोलर प्लांट सफलतापूर्वक शुरू किया गया था

आवाडा ने अधिकारियों को बांका और जमुई में नए सोलर प्लांट लगाने के काम में तेजी लाने के निर्देश दिए। साथ ही बक्सर थर्मल प्लांट के अधिकारियों को भी काम नियमित रूप से करने और काम में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि नदी के किनारे करीबन 21000 परिवारों की पहचान कर ली गई है जिन्हें ऑफ ग्रिड बिजली दी जाएगी। इन परिवारों की कुल खपत करीबन 3 मेगावाट है। उन्होंने कहा कि सोलर सोलर प्लांट के जरिए इन परिवारों की बिजली से जुड़ी सभी ज़रूरतें पूरी करने का कार्य किया जा रहा है।

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like