home page

उत्तर प्रदेश के किसानों को मिली बड़ी खुशखबरी, अब विभिन्न फसलों का बीज कम कीमत पर मिलेगा

UP News : उत्तर प्रदेश के किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी देने वाली खबर सामने आई हैं। यूपी के किसानों को अब बीज का पूरा पैसा नहीं देना पड़ेगा। किसानों की ज्यादा ढीली होती जेब को अब कुछ राहत मिलेगी। बता दे की खरीफ सीजन में बहुत सारी फसलों के 2113.96 कुन्तल बीज बांटने का लक्ष्य रखा गया हैं। 

 | 
उत्तर प्रदेश के किसानों को मिली बड़ी खुशखबरी, अब विभिन्न फसलों का बीज कम कीमत पर मिलेगा 

Uttar Pradesh News:  उत्तर प्रदेश के किसानों के लिए बड़ी अपडेट सामने आई। इस राहत देने वाली खबर से किसानों के चेहरे खिले हुए। खरीफ के सीजन में किसानों को अलग-अलग फसलों के बीज अपने खेत में बुआई के लिए खरीदने भी पडते हैं। अब प्रदेश में विभिन्न फसलों के बीच खरीदने वाले किसानों को बड़ी राहत मिली है। अब प्रदेश के राजकीय बीज के गोदामों पर बीजों को खरीदने के लिए पूरा पैसा नहीं देना पड़ेगा। किसान भाई कृषक अंश देखकर कोई भी बिज खरीद सकते हैं। बता दें कि इस खरीफ सीजन में करीब 2113.96 कुंतल बीज वित्तरित करने का लक्ष्य रखा गया है। 

किन-किन फसलों का मिलेगा बीज 

इस बार प्रदेश में राज्य के बीज गोदाम पर धान का बीज 662 क्विंटल बीज उपलब्ध करवाया जाएगा। उड़द एरर मूंग तिल मक्का दान खरीफ सीजन की प्रमुख फसल है। प्रदेश में इन फसलों के बीज वितरित करने का निर्धारित लक्ष्य तय कर लिया गया है। उत्तर प्रदेश में पिछले वर्ष 1973 क्विंटल विभिन्न फसलों का बीज सरकारी गोदाम के तहत वितरित किया गया था। इस साल प्रदेश में बीज अनुदान का लक्ष्य करीब 140 क्विंटल बढाकर 2113 क्विंटल कर दिया गया है। नीचे टेबल में जाने बीज कितना उपलब्ध

फसल  बीज उपलब्ध
अरहर 30 क्विंटल
उर्द 120 क्विंटल
मूंग  12.52 क्विंटल
ढ़ैचा 469 क्विंटल
तिल 6.86 क्विंटल
ज्वार 6.30 क्विंटल
सांवा  44.10 क्विंटल
कोदो 39 क्विंटल
बाजरा 17.94 क्विंटल

कृषि प्रसार के डॉ.रमेश चंद्र यादव के अनुसार प्रदेश के किसानों को अब राजकीय बीज गोदामों से बीज खरीदने के लिए पूरे रुपए नहीं देने पड़गे। इस योजना का फायदा पंजीकृत किसान अपनी खतौनी लेकर बीज गोदाम पर जाने की बाद मिलेगा। किसान अपनी फसल के कुछ अंश के बदले बीज प्राप्त करेंगे। पहले फसलों के बीज का पूरा दाम देना पड़ता था। 
 

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like