home page

केंद्र सरकार का बड़ा उपहार, महिलाओं को होगा 8 लाख का बड़ा फायदा!

Namo Drone Didi Yojana : मोदी सरकार ने महिलाओं के लिए एक विशेष कार्यक्रम बनाया है। यह कार्यक्रम अगले वित्त वर्ष 2024-25 से लागू होगा। इस योजना का कार्यान्वयन अप्रैल से शुरू होगा। ‘महिला किसानों’ को योजना से 800000 रुपये मिलेंगे। योजना का क्या अर्थ है और किन महिलाओं को इससे लाभ मिलेगा? यहाँ अधिक जानें-

 | 
केंद्र सरकार का बड़ा उपहार, महिलाओं को होगा 8 लाख का बड़ा फायदा!

Saral Kisan (New Delhi) : महिला किसानों, यानी सेल्फ हेल्प ग्रुप (एसएचजी), के लिए केंद्र सरकार ने नमो ड्रोन दीदी योजना शुरू की है। एसएचजी को इसके तहत ड्रोन मिलेगा। जो उन्होंने खेती में प्रयोग करके आय बढ़ाने में सहायक होगा। वर्तमान में देश भर में लगभग 10 करोड़ महिलाएं एसएचजी हैं।देश भर में 14500 महिला सेल्फी हेल् प ग्रुप (एसएचजी) को ड्रोन दिया जाएगा। खास बात यह है कि मोदी सरकार इसमें 80 प्रतिशत सब्सिडी देगी। शेष 20% पर लोन दिया जाएगा। इस लोन में अन्य लाभ भी हैं। 3% की छूट अलग से दी जाएगी।

कृषि मंत्रालय ने बताया कि एक ड्रोन पैकेज की संभावित कीमत लगभग 10 लाख रुपये होगी, और 10 लाख रुपये के ड्रोन में SHG को आठ लाख रुपये की सब्सिडी मिलेगी। यानी उसे केवल दो लाख का भुगतान करना होगा और दो लाख का लोन मिलेगा।

पूरे पैकेज में ड्रोन, चार अतिरिक्त बैट्री, चार्जिंग हब, चार्जिंग जेनसेट और ड्रोन बाक्स होंगे। ड्रोन पायलट को डेटा विश्लेषण और ड्रोन की सुरक्षा करने के लिए एक और महिला को को-पायलट ट्रेनिंग दी जाएगी।

इस पैकेज में 15 दिन की ट्रेनिंग भी शामिल होगी। नैनो फर्टिलाइजर और कीटनाशक के छिड़काव में ड्रोन का प्रयोग करने के लिए महिलाओं को ट्रेनिंग दी जाएगी।

कृषि मंत्रालय ने कहा कि देश भर में 14500 एसएचजी चुनने की आवश्यकता है। राज्य कमेटी इसका निर्णय लेगी। आईएआरआई के वैज्ञानिक इस कमेटी में शामिल होंगे। इस योजना को लागू करने में देश भर में कृषि विज्ञान केंद्रों (KVKE) की मदद ली जाएगी। अगले महीने से इस योजना का पहला लक्ष्य ड्रोन उड़ाने वाले चालकों की खोज होगी।

Also Read : इस शुगर फ्री आलू से हो जायेगी मौज, 150 रुपए किलो से मिलेगा किसानों को 5 गुना मुनाफा!

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like