home page

Bengaluru-Chennai Expressway से सफर होगा 80 किलोमीटर कम, ढाई घंटे में पहुंच जाएंगे 262 KM

Bengaluru Chennai Expressway : देश में पिछले कुछ सालों से सड़कों के निर्माण में खूब तेजी देखी गई है। देश प्रोजेक्ट के मामले में काफी तेजी से आगे बढ़ा है। शहरों तक पहुंचाने का सफर आसान बनाने के लिए कई हाई स्पीड एक्सप्रेसवे का निर्माण किया जा रहा है। अब देश में एक 262 किलोमीटर लंबा एक्सप्रेसवे जो तीन राज्यों से होकर गुजरेगा इसका निर्माण कार्य भी चालू है।

 | 
Bengaluru-Chennai Expressway से सफर होगा 80 किलोमीटर कम, ढाई घंटे में पहुंच जाएंगे 262 KM

Bengaluru Chennai Expressway : देश में इंफ्रास्ट्रक्चर का विकास तेजी से हो रहा है। बहुत से शहर एक दूसरे से जुड़ रहे हैं, क्योंकि बहुत से हाई स्पीड एक्सप्रेसवे बन रहे हैं। इनमें से एक है बेंगलुरु-चेन्नई एक्सप्रेसवे, जो इस साल के अंत तक पूरा हो जाएगा, जिससे बेंगलुरु से चेन्नई की दूरी काफी कम हो जाएगी। बैंगलोर चेन्नई एक्सप्रेसवे देश के तीन राज्यों से होकर गुजरेगा। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने हाल ही में कहा कि बेंगलुरु-चेन्नई एक्सप्रेसवे परियोजना दिसंबर 2024 तक पूरी हो जाएगी।

ध्यान दें कि बेंगलुरु चेन्नई एक्सप्रेसवे देश के दो प्रमुख आईटी क्षेत्रों, बेंगलुरु और चेन्नई को आपस में जोड़ेगा, जिससे उनके संबंध मजबूत होंगे। यह राजमार्ग दोनों शहरों के बीच व्यापारिक गतिविधि को आसान भी बनाएगा। साथ ही उद्योगों और बहुराष्ट्रीय कंपनियों के बीच सहयोग बढ़ाने में महत्वपूर्ण योगदान देगा। इस एक्सप्रेसवे से दोनों शहरों की दूरी 262 किमी कम हो जाएगी और दो से तीन घंटे का समय लगेगा।

बैंगलोर चेन्नई एक्सप्रेसवे का निर्माण कुछ खास बातों को ध्यान में रखकर किया जा रहा है। इस एक्सप्रेसवे का निर्माण चार पैकेजों के तहत किया जाएगा। इस एक्सप्रेसवे पर यात्रियों की सहूलियत को देखते हुए तीन विश्राम चित्र भी बनाए जाएंगे। बैंगलोर चेन्नई एक्सप्रेस निर्माण के साथ तीन रेलवे और बीच का निर्माण भी शामिल है। इस हाइवे पर 34 बड़े पुल और 31 छोटे पुल का निर्माण भी किया जाएगा। इस हाइवे के बन जाने के बाद चेन्नई और बेंगलुरु के बीच की दूरी 80 किलोमीटर तक कम हो जाएगी। इस एक्सप्रेसवे पर जानवरों के लिए खास अंडर पास और पैदल यात्रियों के लिए भी खास व्यवस्था की गई है।


 

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like