home page

गर्मी में तोड़े सारे रिकॉर्ड, बिजली विभाग के अधिकारियों की बढ़ी टेंशन

जैसे ही पंजाब में धान का सीजन शुरू हो जाएगा, जिससे हालात और भी बिगड़ने वाले हैं। साल 2023 के मुकाबले इस साल मई महीने में बिजली के डिमांड में करीबन 25% बढ़ोतरी देखने को मिली है,
 | 
गर्मी में तोड़े सारे रिकॉर्ड, बिजली विभाग के अधिकारियों की बढ़ी टेंशन

Punjab electricity consumption records break : गर्मी ने अपना विकराल रूप दिखाना शुरू कर दिया है। जिससे लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। गर्मी बढ़ते ही बिजली और पानी की मांग भी बढ़ जाती है। दिन रात बढ़ रही इस गर्मी के बीच बिजली की मांग ने भी सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। अगर पंजाब की बात करें तो कई हिस्सों में पारा 46 डिग्री के पार चला गया है और फिलहाल बारिश आने के कोई आसार नहीं दिख रहे। लोकसभा चुनाव के साथ-साथ राज्य में धान की बिजाई भी चल रही है और आसमान से आग बरस रही है। बिजली का उत्पादन सही समय पर न होने के कारण अघोषित कट लग रहे हैं।

जैसे ही पंजाब में धान का सीजन शुरू हो जाएगा, जिससे हालात और भी बिगड़ने वाले हैं। साल 2023 के मुकाबले इस साल मई महीने में बिजली के डिमांड में करीबन 25% बढ़ोतरी देखने को मिली है, जबकि अप्रैल महीने में पिछले साल के मुकाबले 10% बढ़ोतरी हुई थी। अगर मौसम ने साथ नहीं दिया तो पंजाब के पावर कॉम विभाग की 24 घंटे बिजली देने के दावों की पोल खुलने में ज्यादा समय नहीं लगने वाला।

पावर कॉम द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार पिछले साल में महीने के 10386 मेगावाट और मौजूदा साल में 14514 मेगावाट बिजली की सप्लाई की है, जो पिछले साल के मुकाबले 40% अधिक है । वही इस साल अप्रैल महीने में 10011 मेगावाट बिजली सप्लाई हुई, वही पिछले साल अप्रैल महीने में 8143 मेगावाट रहा है। पंजाब के औद्योगिक शहर बोले जाने वाले लुधियाना में कई बड़ी इंडस्ट्री और औद्योगिक इकाई स्थापित है, जो बिजली की उचित आपूर्ति नहीं मिलने के कारण समय पर विरोध जताते रहते हैं। पंजाब धान की बिजाई और गर्मियों के सीजन में बिजली की मांग भारी बढ़ गई है।

पंजाब स्टेट पावर कॉरपोरेशन द्वारा 3 महीने में लुधियाना जिले की बिजली पैदावार को बढ़ाने के लिए कई नए प्रोजेक्ट लगाए गए हैं। जिले के अधिकतर हिस्सों में इंडस्ट्री लगी हुई है। नए प्रोजेक्ट लगने के बाद कारोबारी व्यापारियों एवं घरेलू उपभोक्ताओं को बड़ी राहत मिली है।

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like