home page

Alcohol : 1 महीना शराब छोड़ने पर मिलेंगे बेहतरीन फायदे, शरीर में आएंगे ये बदलाव

Alchohol Risks : शराब पीना सेहत के लिए हानिकारक, यह सभी को पता है लेकिन इसके बावजूद भी बूढ़े बुजुर्गों से लेकर नौजवान भी  तक पार्टी इंजॉय के नाम पर शराब का अधिक सेवन करने लगे हैं। अधिक शराब के कारण स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से जूझना पड़ता है। 

 | 
Alcohol : 1 महीना शराब छोड़ने पर मिलेंगे बेहतरीन फायदे, शरीर में आएंगे ये बदलाव

Saral Kisan, Alchohol Risks : ऐसे करके धीरे-धीरे नौजवान शराब की गिरफ्त में आ रहे हैं जिस वजह दिन प्रतिदिन की युवा शराब के बिना रह ही नहीं सकते। शराब पीने के लिए पहले तो आर्थिक नुकसान उठाओ उसके बाद शारीरिक नुकसान. परंतु सोचिए कि आप अगर एक महीने शराब नहीं पिए तो क्या होंगे इसके फायदे।

अधिक शराब सेवन छोड़ना क्यों जरूरी

आजकल अक्सर देखा जाता है अगर खुशी का महोल हो या शादी,पार्टी, त्योहार हो या फिर दुख की घड़ी लोग शराब का सहारा ही लेते हैं. एसा करने पर कई बार शरीर में शराब की मात्रा ज्यादा होने से यानी ज्यादा शराब पीने से तबीयत खराब हो जाती है, जिसमें कई बार लोगों की मौत होने जैसे मामले भी सामने आते हैं. हालांकि कई ऐसे भी लोग हैं जो शराब से होने वाले नुकसान को समझते हुए इससे बाहर निकल आते हैं या निकलना चाहते हैं लेकिन उन्हें समझ नहीं आता कि आखिर शराब कैसे छोड़ी जाए. ऐसे में शराब छोड़ने से होने वाले फायदे जान लेने चाहिए.

शराब छोड़ते ही बॉडी हो जाती है रिकवर 

इससे शरीर के कई अंग प्रभावित होकर खराब हो जाते हैं, जिसके दुष्परिणाम हमें आजीवन भुगतना पड़ते हैं. ऐसे में अगर आप समय रहते शराब का सेवन छोड़ देते हैं तो यह आपके शरीर और स्वास्थ्य दोनों के लिए ही लाभदायक होगा. जब हमारे शरीर एल्कोहॉल जाना बंद हो जाता है तो यह अपने आप को ठीक करने लगता है साथ ही कई अन्य फायदे भी होते हैं.
'
पॉजिटिव एनर्जी का संचार

कई लोगों को अक्सर लगता है कि शराब पीने से उनके शरीर में ऊर्जा का प्रभाव बेहतर होता है, जिससे वह अपने काम पर एकाग्र हो पाते हैं लेकिन असल में शराब के सेवन से इस धारणा के उलट वह नशे में रहते हैं. उनका दिमाग किसी भी काम पर फोकस नहीं कर पता है. ऐसे में अगर शराब पीने वाला व्यक्ति शराब पीना बंद करता है तो शारीरिक तौर पर कुछ ही दिनों में इसका परिवर्तन भी दिखाई देने लगता है. उनके शरीर में ऊर्जा का स्तर बढ़ता है, साथ ही किसी भी कम पर ध्यान केंद्रित करने की क्षमता भी बेहतर होती है.

डेमेज लिवर होता है रिकवर

जब आप ज्यादा शराब पीने लगते हैं तो इससे आपके शरीर में मौजूद लिवर भी खराब होने लगता है. शराब के मामलों में होने वाली मौतों को देखा जाए तो इन केस में मृत्यु की वजह अक्सर शराब से खराब हुए लिवर ही होते हैं. ऐसे में अगर आप शराब पीना बंद करें तो आपके शरीर को रिकवर होने का समय मिल जाता है. और एक महीने के अंदर ही इसके अच्छे परिणाम भी स्वास्थ्य पर दिखाई देने लगते हैं, क्योंकि शराब न पीने की वजह से लिवर को आराम मिलता है और यह अपने खराब हिस्से को फिर से ठीक और दुरुस्त कर लेता है. ऐसा होने से स्वस्थ लिवर सुचारू रूप से काम करने लगता है.

शराब छोड़ने से घटता है मोटापा

ये सभी जानते हैं कि शराब पीने से वजन तेजी से बढ़ता है क्योंकि हमारा मेटाबोलिज्म चर्बी घटाने की जगह शराब पचाने लगता है. इसके साथ ही शराब के सेवन से भूख भी अधिक मात्रा में लगती है, जिसकी वजह से लोग पीने के बाद जरूरत से अधिक भोजन करने लगते हैं. इन दोनों ही वजहों से वजन बढ़ जाता है. लेकिन जब आप शराब पीना बंद कर देते हैं तो ओवर ईटिंग भी नही होती और हमारे शरीर मे मौजूद कैलोरीज बर्न होने लगती हैं, जिससे वजन भी घटने लगता है.

शराब छोड़ने के मनोवैज्ञानिक लाभ

महीने भर ही अगर शराब से परहेज करते हैं तो इसके शारीरिक व मनोवैज्ञानिक लाभ होते हैं. शराब छोड़ने से मानसिक एकाग्रता तो बेहतर होती ही है साथ ही आपका मूड भी अच्छा रहता है. शराब पीन छोड़ने का आपका फैसला आपमे ऊर्जा का प्रभाव बढ़ाता है, इससे आप तनाव से दूर रहते है. भावनात्मक स्थिरता बढ़ती है, आपमें ज्यादा सकारात्मक सोचने लगते हैं जिसकी वजह से आपके काम मे भी आपका प्रदर्शन पहले से बेहतर होता है.

सामाजिक और आर्थिक लाभ

ये सभी जानते हैं कि शराब पीने से न सिर्फ सामाजिक छवि पर दुष्प्रभाव पड़ता है बल्कि यह आप पर आर्थिक बोझ भी डालता है. नशे के आदि लोग कई बार हर हाल में शराब के लिए अपनी जरूरत का पैसा भी खर्च कर देते हैं. वहीं समाज में अत्यधिक शराब पीने वालों को लोग ज्यादा पसंद नहीं करते. ऐसे में अगर आप शराब पीना बंद करते हैं तो इसके सकारात्मक असर दिखाई देते हैं, जिसमें सबसे पहले तो आपकी आर्थिक हालत में सुधार आता है क्योंकि शराब पर होने वाले व्यर्थ खर्च की बचत होती है. वहीं दूसरा यह कि आपकी सामाजिक छवि में सुधार आता है लोग आपके द्वारा शराब छोड़ने के प्रयास की सराहना करते हैं.
 

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like