home page

Alcohol : शराब और कोल्ड ड्रिंक का मिलाप हो सकता हैं सेहत के लिए जानलेवा, करें परहेज

Do Not Mix Cold Drink With Alcohol : जब लोग शराब पीते हैं, तो उन्हें ठंडा ड्रिंक मिलाकर पीना अच्छा लगता है। यहाँ हम जानेंगे कि विशुद्ध शराब को बिना पानी के पीने से सेहत को कई नुकसान हो सकता है। जानें अधिक विस्तार से..
 | 
Alcohol: Mixing alcohol and cold drinks can be fatal for health, avoid

Saral Kisan : कई लोग शराब पीते हैं, लेकिन हमारी शराब की रुचि अलग है। बहुत से लोग इसे बिना कुछ मिलाए पीते हैं, या कोल्ड ड्र्रिंक मिलाकर पीते हैं। यह शराब पीने की आदत बहुत घातक हो सकती है।

कोल्ड ड्रिंक में मिलाकर शराब पीने से सेहत पर होता बुरा असर-

1. हमें ऐसा लगता है की कोल्ड ड्रिंक में शराब मिलाकर पीने से अलग स्वाद और जल्दी नशे का अहसास होने लगता है.पर ये सेहत के लिए ख़तरनाक है. इस तरह से शराब पीने की वजह से शरीर में पानी की मात्रा कम हो जाती है जिसकी वजह से आपको डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है.

2. शराब को कोल्ड्र ड्रिंक में मिलाकर पीने से कई बार आपको आप कितनी शराब पी रहे है उसका अन्दाज़ा नहीं हो पाता है. जिसकी वजह से सामान्य से ज्यादा शराब पी लेते है. इसी वजह से हमें  हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा होता है साथ ही पीने वाले व्यक्ति पर बेहोशी महसूस होने लगती है.

3. माना जाता है कि कोल्ड ड्रिंक में शराब मिलाकर पीने से शुगर लेवल बढ़ने लगता है. इसलिए जरूरी है कि पानी मिलाकर ही शराब का सेवन करें और वो भी कम मात्रा में ही करें

सेहत का ध्यान जरुरी-

जब हम शराब पीने बैठ जाते है तब अपनी सेहत की चिंता छोड़कर आखिरी पेग तक बस पीते ही जाते हैं. पर ये ख़तरनाक हो सकता है इसलिए आप अपनी इस आदत पर को कंट्रोल करें। क्योकि शराब सेहत के लिए बेहद हानिकारक है. अगर आप दो चार महीने में एक बार वो भी शौकिया और बेहद कम मात्रा में पीते हैं तो इससे आपकी सेहत खराब नहीं होगी

Disclaimer : इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. https://SaralKisan.com/ इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।

ये पढ़ें : उत्तर प्रदेश के 29 जिलों में 5769 हेक्टेयर जमीन खरीदेगी सरकार, 8000 करोड़ होंगे खर्च

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like