home page

4 मंजिला घर में चलते AC, गीजर, कूलर, पंखे और बिजली बिल आता 100 रुपए, एसिड से ऐसे किया मीटर ख़राब

MP Bijli Bill News :टीकमगढ़ में एक मीटर की रीडिंग देख कर चोंक गए विभागीय अधिकारी , बाद में पता चला पूरा मामला । मध्य प्रदेश एक जिले में लाइट चोरी करने के बहुत सारे मामले विभाग के आगे आए हैं. आजकल गर्मी के मौसम में दोरान बिजली की खपत काफी बढ़ गई है। बिजली का लोड लगातार बढ़ रहा था लेकिन बिजली बिक्री की यूनिट पहले की तरह वही आ रही थी।
 | 
4 मंजिला घर में चलते AC, गीजर, कूलर, पंखे और बिजली बिल आता 100 रुपए, एसिड से ऐसे किया मीटर ख़राब

Saral Kisan, MP Bijli Bill News : टीकमगढ़ में एक मीटर की रीडिंग देख कर चोंक गए विभागीय अधिकारी , बाद में पता चला पूरा मामला । मध्य प्रदेश एक जिले में लाइट चोरी करने के बहुत सारे मामले विभाग के आगे आए हैं. आजकल गर्मी के मौसम में दोरान बिजली की खपत काफी बढ़ गई है। बिजली का लोड लगातार बढ़ रहा था लेकिन बिजली बिक्री की यूनिट पहले की तरह वही आ रही थी।   अधिकारियों को रीडिंग के कारण शक हुआ, बिजली विभाग की तरफ से छापेमारी शुरू की गई. छापेमारी के समय बहुत सारे घरों में बिजली चोरी करने के अनेकों कारनामे पकड़े गए. विधुत विभाग ने सभी के खिलाफ केस दर्ज कराते हुए मीटर जब्त कर लिए और लैब में जांच के लिए भेज दिए. अधिकारियों को मीटर के साथ छेड़छाड़ कर के उसके कम रीडिंग निकालने के तरह तरह उपाय सामने आए. एक कलोनी के मकान मालिक ने तो तगड़ा जुगाड़ लगा रखा था मीटर के अदर एक छोटा सा सुराग करके मीटर के अंदर इंजेक्शन के द्वारा उसकी डिस्प्ले बटन के ऊपर तेजाब डाल दिया था।  जिस वजह से डिस्प्ले खराब हो गई थी कुछ दिखाई नहीं देता था बिजली रीडिंग लेने के दोरान.

मध्य प्रदेश  बिजली वितरण निगम  के सहायक अभियंता शुभम त्यागी ने बताया कि शहर में बिजली का लोड लगातार बढ़ रहा था, परंतु बिजली बिक्री की यूनिट पहले आ रही थी. उनके अनुसार यह तय था कि बिजली की चोरी हो रही है. उसके बाद अधिकारी ने टीकमगढ़ की इन जगहों पर  कारवाई सुरू की । इंदिरा कॉलोनी, शेखों का मोहल्ला, सुधा सागर, कटरा बाजार और लक्कड़खाना में . इस छापामारी में बिजली चोरी के 10 मामले सामने आए. बहुत सारे मकान ऐसे थे जहां तमाम बिजली से चलने वाले बहुत सारे उपकरण होने के पर भी उनका महीने का बिजली का बिल मात्र 100 रुपये आ रहा था.

सिर्फ 100 रुपए आता था बिल 

शुभम त्यागी बताया कि टीकमगढ़ की  इंदिरा कॉलोनी में एक चार मंजिला इमारत में दो एसी, चार कूलर, बोर, गीजर, टीवी, फ्रिज सहित बिजली से चलने वाले अनेकों उपकरण थे. इस बिल्डिंग में 15 किलोवाट का लोड होने के बाद भी पिछले एक वर्ष से इनका बिजली बिल मात्र 100 रुपये प्रति महीना आ रहा था. छापामारी के दोरान पता चला कि घर के मालिक ने मीटर में साथ छेड़छाड़ की है. उसमे तेजाब डाल कर मीटर की डिस्प्ले खराब कर दी थी. मकान मालिक के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है. और उसके मीटर को विभाग ने अपने कब्जे मे लिया है.

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like