home page

Aadhar Card Update : आधार कार्ड में ये 2 चीज सोच विचार से कराएं अपडेट, अन्यथा बाद में हो जाएगी बड़ी परेशानी

किराए पर रहने वाले या नौकरी में ट्रांसफर की वजह से लोग आधार कार्ड में पता बगैरह बदलवाते रहते हैं, इसमें कोई परेशानी नहीं है. बार-बार न बदलवाने का प्‍वाइंट जन्‍म तिथि होती है. इसलिए अगर आधार में जन्‍म तिथि गलत हो गई हो और बदलवाने जा रहे हैं तो इस बात का जरूर ध्‍यान रखें कि जन्‍म तिथि वही अपडेट कराएं जो सही हो. क्योंकि कुछ लोग पहले आधार कार्ड में कोई भी जन्‍म तिथि अंकित करवाते हैं, नर्सरी एडमिशन के बाद स्‍कूल के अनुसार बदलवा देते हैं. इसके बाद 10 के बोर्ड के लिए फिर से बदलवाने की कोशिश करते हैं जो बदल नहीं पाती है. इसलिए इस बात को ध्‍यान में रखकर ही बदलवाएं.
 | 
Aadhar Card Update: Update these 2 things in Aadhar Card thoughtfully, otherwise you will face big problems later.

Saral Kisan : Updation in aadhar card आधार कार्ड में दो ‘चीजें’ बहुत सोच समझकर अपडेट कराएं, नहीं तो आपको परेशानी हो सकती है. इस मामले में आपकी यूनिक आइडेंटीफिकेशन ऑथारिटी ऑफ इंडिया – यूआईडीएआई भी मदद नहीं कर सकता है. हालांकि कि कुछ चीजें कई बार अपडेट करा सकते हैं, लेकिन इसमें दो जानकारी ऐसी हैं जो आप बार-बार अपडेट नहीं करा सकते हैं. इसलिए खास सावधानी बरतने की जरूरत है.

किराए में रहने वाले या नौकरी में ट्रांसफर की वजह से लोग आधार कार्ड में पता बगैरह बदलवाते रहते हैं, इसमें कोई परेशानी नहीं है. बार-बार न बदलवाने का प्‍वाइंट जन्‍म तिथि होती है. इसलिए अगर आधार में जन्‍म तिथि गलत हो गई हो और बदलवाने जा रहे हैं तो इस बात का जरूर ध्‍यान रखें कि जन्‍म तिथि वही अपडेट कराएं जो सही हो. क्योंकि कुछ लोग पहले आधार कार्ड में कोई भी जन्‍म तिथि अंकित करवाते हैं, नर्सरी एडमिशन के बाद स्‍कूल के अनुसार बदलवा देते हैं. इसके बाद 10 के बोर्ड के लिए फिर से बदलवाने की कोशिश करते हैं जो बदल नहीं पाती है. इसलिए इस बात को ध्‍यान में रखकर ही बदलवाएं.

वहीं, दूसरी जानकारी नाम है, इसे भी ध्‍यान से अपडेट करवाएं. क्‍योंकि नाम भी बार बार नहीं बदला जा सकता है. कुछ लोग आधार कार्ड बनवाते समय शार्ट में नाम खिलवाते हैं. स्‍पेलिंग पर ध्‍यान नहीं देते हैं. बाद में जरूरत पड़ने पर नाम अपडेट कराने जाते हैं तो ठीक नहीं हो पाता है. इसलिए नाम भी वही अपडेट कराएं, सभी कागजात में एक ही जैसा हो. यूआईडीएआई के अनुसार नाम और जन्‍मतिथ‍ में एक बार गलती हो सकती है लेकिन बार बार गलती नहीं हो सकती है. यूआईडीएआई बार-बार बदलवाना यानी साजिश के तहत बदलवा रहे हैं.

यूनिक आइडेंटीफिकेशन अथारिटी ऑफ इंडिया – यूआईडीएआई के गाजियाबाद आधार सेवा केन्‍द्र के प्रभारी नीशू शुक्‍ला बताते हैं कि आधार कार्ड में नाम और जन्‍मतिथि को दोबारा अपडेट कराने में कई तरह की औपचारिकओं की जरूरत पड़ती है जिसे पूरा करना मुश्किल होता है, इसलिए ये दोनों चीजें ध्‍यान से एक ही बार बदलवाना चाहिए.

ये पढ़ें : उत्तर प्रदेश के इस शहर में 238 हेक्टेयर में विकसित हो रही नई कॉलोनी, 5 हजार लोग ले सकेंगे प्लॉट, कॉलोनी के बीच में बनेगी झील

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like