home page

हजारों करोड़ का महल, सोने का प्लेन और काफिले में 7 हजार कार, दुनिया का रईस सुल्तान

Brunei: दुनिया भर में एक से अधिक राजा, नवाब, बादशाह और सुल्तान हुए। लेकिन लोकतंत्र आने के बाद उनका शासन चला गया। हालाँकि, कुछ देशों में आज भी शाही राज है।

 | 
Palace worth thousands of crores, golden plane and 7 thousand cars in the convoy, the richest Sultan of the world

Sultan of Brunei: दुनिया भर में एक से अधिक राजा, नवाब, बादशाह और सुल्तान हुए। लेकिन लोकतंत्र आने के बाद उनका शासन चला गया। हालाँकि, कुछ देशों में आज भी शाही राज है। हम आपको एक ऐसे देश और सुल्तान के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी संपत्ति और शान के आगे अच्छे-अच्छे अमीरों की सारी अकड़ निकल जाती है। इस सुल्तान ने रहने के लिए जो महल बनवाया है, उसकी कीमत लगभग 2250 करोड़ रुपये है, इससे उनकी रईसी का अनुमान लगाया जा सकता है। इसके अलावा, उनके पास कई बहुमूल्य सामान हैं।

इस देश का नाम ब्रुनेई है, और इसके सुल्तान, हसनल बोलकियाह, विश्व का सबसे अमीर राजा है। ब्रुनेई के सुल्तान हसनल बोलकियाह की शान ओ शौकत और रईसी दुनिया भर में प्रसिद्ध हैं। आइए जानते हैं उनके शाही खजाने में क्या है।

महल का मूल्य 2250 करोड़ रुपये

ब्रुनेई के सुल्तान के बारे में अधिक जानने से पहले आपको बता दें कि देश बोर्नियो द्वीप पर स्थित है और इसकी राजधानी बंदर सेरी बेगवान है। यह छोटा-सा देश है, लेकिन तेल और गैस के भंडार, सुल्तान की आय का सबसे बड़ा स्रोत, इसे बहुत अमीर बनाते हैं। इस्ताना नुरुल इमान महल’ सुल्तान हसनल बोलकियाह की राजधानी ब्रुनेई में है। 1984 में देश की आजादी (ब्रिटिश शासन से) की याद में यह शाही पैलेस बनाया गया था। विशेष बात यह है कि गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में यह दुनिया का सबसे बड़ा महल है, जिसका क्षेत्रफल दो मिलियन वर्ग फीट है।

7000 कार और 1700 कमरे

22 कैरेट सोने का महल का गुंबद है। जीक्यू की रिपोर्ट के अनुसार, हसनल बोलकिया में स्थित इस्ताना नुरुल इमान पैलेस की कीमत २५५० करोड़ रुपये से अधिक है। इस महल में 1700 से अधिक कमरे, 257 स्नानघर और पाँच स्विमिंग पूल हैं। इसके अतिरिक्त 110 गैरेज हैं। सुल्तान हसनल बोलकियाह ने अपने प्लेन पर 3000 करोड़ रुपये खर्च किए, जो उनकी रईसी को स्पष्ट करता है। डेली मेल की एक रिपोर्ट के अनुसार, सुल्तान ने बोइंग 747 में लगभग $400 मिलियन का निवेश किया था। इस गोल्डन कलर प्लेन की सजावट में 120 मिलियन डॉलर खर्च किए गए।

5 अरब रुपये से अधिक की संपत्ति

India Times ने कहा कि ब्रुनेई के सुल्तान के पास दुनिया में दुर्लभ कारों का सबसे बड़ा संग्रह है। सोने की रोल्स-रॉयस भी हैं। ब्रुनेई के 29वें सुल्तान के पास लगभग 7,000 वाहनों का काफिला है, जिसका लगभग 5 अरब डॉलर से अधिक का मूल्य होगा। 300 फेरारी और 500 रोल्स रॉयस हैं। आपको बता दें कि हसनल बोलकियाह 30 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया के सबसे अमीर लोगों में से एक हैं। 2017 में सुल्तान ने 50 साल की उम्र पूरी की और महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के बाद सबसे लंबे समय तक शासन करने वाले सम्राट बन गए।

ये पढ़ें : उत्तर प्रदेश के इस शहर में 238 हेक्टेयर में विकसित हो रही नई कॉलोनी, 5 हजार लोग ले सकेंगे प्लॉट, कॉलोनी के बीच में बनेगी झील

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like