home page

उत्तर प्रदेश के इस जिले में बनेगी नई टाउनशिप, 11 गावों की सर्किल रेट से चार गुना मुहावजे पर होगी जमीन अधिग्रहण

UP News : उत्तर प्रदेश वासियों के लिए अच्छी खबर। यूपी की जनता को मिली एक और नई टाउनशिप की सौगात, शिवालिक योजना का रास्ता हुआ साफ।

 | 
उत्तर प्रदेश के इस जिले में बनेगी नई टाउनशिप, 11 गावों की सर्किल रेट से चार गुना मुहावजे पर होगी जमीन अधिग्रहण

Saral Kisan, UP News : उत्तर प्रदेश के लोगों को मिली एक और नई टाउनशिप शिवालिक की सौगात।  इस टाउनशिप के निर्माण का रास्ता साफ हो गया है। उत्तर प्रदेश डीएम की अध्यक्षता में गठित टीम द्वारा जमीन के रेट निर्धारित कर दिए गए हैं। टाउनशिप के लिए जमीन अधिग्रहण कर किसानों को दिया जाएगा सर्किल रेट से चार गुना ज्यादा मुआवजा।

टाउनशिप के निर्माण के पहले चरण में डिडोरा और डिडोरी तथा रसूलपुर सुनवाती गांव के जमींदारों की जमीन खरीदी जाएगी। काफी संख्या में किसान अपनी जमीन बेचने के लिए लिखित रूप में सहमति दे चुके हैं। जल्द ही इन सभी गांव के किसानों से मुरादाबाद विकास प्राधिकरण पक्ष में रजिस्ट्री करवाने का काम शुरू कर दिया जाएगा।

नई टाउनशिप बसाने के लिए मुरादाबाद विकास प्राधिकरण 11 गांवों की 1250 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण करेगा। शुरुआत में मुरादाबाद विकास प्राधिकरण को किसानों का भारी विरोध भी झेलना पड़ा था। कार्यालय पर किसानों ने धरना-प्रदर्शन भी किया था। इसके बाद मुरादाबाद विकास प्राधिकरण VC शैलेष कुमार सिंह के निर्देशों पर अधिकारियों ने गांव-गांव जाकर सीधे किसानों से संपर्क किया। उन्हें बताया कि मुरादाबाद विकास प्राधिकरण उनकी मर्जी से ही भूमि अधिग्रहण करेगी खरीदेगी। लिखित सहमति के बाद ही भूमि अधिग्रहण की जाएगी। 

इसके बाद ही बड़ी संख्या में किसानों ने अपनी सहमति दी थी। मुरादाबाद विकास प्राधिकरण सचिव अंजूता ने बताया कि डीएम की अध्यक्षता में गठित समित द्वारा जमीन की दर निर्धारित कर दी गई है। सर्किल रेट से चार गुना मुआवजा किसानों को दिया जाएग।

11 गांवों को मिलाकर बनाई जा रही है नई टाउनशिप

मुरादाबाद विकास प्राधिकरण की नई टाउनशिप शिवालिक नगर 11 गांवों को बनाई जा रही है। इसमें डिडोरी, डिडौरा, सोनकपुर, भीमाठेर, लोधीपुर, चौधरपुर, रसूलपुर, शाहपुर तिगरी, सिकंदरपुर, डिडौरा, खदाना आदि गांव शामिल हैं। इसमें शिक्षकपुरम, चिकित्सापुरम, पत्रकारपुरम, अधिवक्तापुरम, अन्नदातापुरम, विधायकपुरम, शिल्पकारपुरम, मेडीसिटी, एजुकेशन सिटी, स्पोर्ट्स सिटी आदि विकसित होंगे।

यह होंगे नई टाउनशिप के आकर्षण 

रिवरफ्रंट, एम्यूजमेंट पार्क, पर्यटन स्थलों का विकास, सिटी सेंटर, मेडीसिटी, एजुकेशन सिटी, शिल्पग्राम, आईटी सिटी, मेगा फूड पार्क

दिल्ली रोड को कांठ रोड से मिलेगी सीधे कनेक्टिविटी

टाउनशिप से अवैध प्लाटिंग और अवैध निर्माणों पर रोक लगेगी

योजना में आने वाले गांवों का कायाकल्प होगा। यहां सड़कें, बिजली, पेयजल, जलनिकासी, पथ प्रकाश आदि की व्यवस्था मजबूत होगी।

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like