home page

उत्तर प्रदेश में बनेगी नई रेलवे लाइन, यह एक रेलवे स्टेशन बनाया जाएगा जंक्शन

UP Updates : उत्तर प्रदेश में छोटे से स्टेशन के रूप में दर्ज घुघली स्टेशन आने वाले समय में जंक्शन का रूप लेगा। रेल मंत्रालय की ओर से बजट भी स्वीकृत कर दिया गया है। इसके बन जाने से महराजगंज क्षेत्र के लोगों को दिल्ली-मुंबई जाने के लिए ट्रेन पकड़ने गोरखपुर नहीं जाना होगा।
 | 
New railway line will be built in Uttar Pradesh, a railway station will be built at this junction

Saral Kisan : उत्तर प्रदेश में छोटे से स्टेशन के रूप में दर्ज घुघली स्टेशन आने वाले समय में जंक्शन का रूप लेगा। यहां से ट्रेनों का संचलन तो बढ़ेगा ही साथ ही व्यापारिक गतिविधियां भी बढ़ेंगी। यह सब होगा फरेंगा-महराजगंज-घुघली रेल लाइन बनने से। प्रारंभिक सर्वे के अनुसार इस रूट पर पांच स्टेशन बनेंगे साथ ही एक क्रासिंग भी रहेगा। रूट को अंतिम रूप देने के लिए अक्तूबर से लिडार (लाइट डिटेक्शन एण्ड रेजिंग) सर्वे शुरू होगा। नवम्बर में सर्वे पूरा हो जाने के बाद आगे की कार्रवाई होगी।

पिछले महीने रेल मंत्रालय ने 958.27 करोड़ रुपये की लागत से फरेंदा, महराजगंज, घुघली तक 52.7 किलोमीटर रेलवे ट्रैक बिछाने की स्वीकृति दे दी है। रेल मंत्रालय की ओर से बजट भी स्वीकृत कर दिया गया है। इसके बन जाने से महराजगंज क्षेत्र के लोगों को दिल्ली-मुंबई जाने के लिए ट्रेन पकड़ने गोरखपुर नहीं जाना होगा।

इस योजना के अनुसार, आनंदनगर से घुघली, महराजगंज तक 52.7 किमी लंकी रेल लाइन बिछाई जाएगी। इस पर इलेक्ट्रिक ट्रेनें चलेंगी। रेल लाइन बन जाने से पंजाब और दिल्ली से असम समेत पूर्वोत्तर तक आवागमन का रास्ता आसान हो जाएगा। सीपीआरओ के अनुसार प्रोजेक्ट में सिविल कार्य के लिए 875.30 करोड़ रुपये, सिग्नल व टेलीकॉम कार्य के लिए 18.17 करोड़ और इलेक्ट्रिकल कार्यों के लिए 64.26 करोड़ रुपये मंजूर हुए हैं। पूर्वोत्तर रेलवे के इस सेक्शन की रेल लाइन के तैयार होने पर कुल लागत 958.27 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है। लखनऊ मण्डल में आने वाला घुघली स्टेशन फरेंदा-महराजगंज रेल लाइन बन जाने से जंक्शन का बड़ा स्वरूप धारण करेगा। यहां ट्रेनों की संख्या तो बढ़ेगी ही साथ ही मालगाड़ियां भी ज्यादा संख्या में आएंगी

ये पढ़ें : UP news : उत्तर प्रदेश के इस शहर में 5874 एकड़ में बनाई जाएंगी 3 नई टाउनशिप, प्लान हुआ तैयार

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like