home page

Delhi-Dehradun Expressway का 95 फीसदी कार्य हुआ पूरा, इस दिन खुलेगा आम जनता के लिए हाईवे

Delhi-Dehradun Expressway : देश में सफर आसान बनाने के लिए सरकार सड़कों का निर्माण करती है। देश के कई एक्सप्रेस वे का निर्माण कार्य जारी है। लोगों की सहूलियत के लिए केंद्र सरकार नई योजना चलाती रहती है। देश में ज्यादातर लोग गाड़ी चलाना चाहते हैं। गाड़ी से सफर करने वाले लोगों के लिए लगातार नई सुविधाएं जोड़ी जाती हैं।

 | 
Delhi-Dehradun Expressway का 95 फीसदी कार्य हुआ पूरा, इस दिन खुलेगा आम जनता के लिए हाईवे

Delhi-Dehradun Expressway : केंद्रीय सरकार हर दिन देशवासियों के लिए नए कार्यक्रम बनाती रहती है। देश में ज्यादातर लोग गाड़ी चलाना चाहते हैं। गाड़ी से सफर करने वाले लोगों के लिए लगातार नई सुविधाएं जोड़ी जाती हैं। सभी को पता है कि दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे, जो दिल्ली और उत्तराखंड की राजधानी देहरादून को जोड़ेगा, बनाया जा रहा है। आपको बता दें कि ये सड़क निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। दिल्ली-देहरादून ग्रीनफील्ड एक्सेस-कंट्रोलड एक्सप्रेसवे का पहला चरण उत्तर प्रदेश के बागपत और दिल्ली में अक्षरधाम मंदिर के बीच है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अगले महीने यह राजमार्ग खुला रहेगा। पहले चरण में गाड़ियां ३२ किलोमीटर तक दौड़ती होंगी। 

ये राजमार्ग दिल्ली के अक्षरधाम से शुरू होता है और शास्त्री पार्क, खजूरी खास, मंडोला बागपत, खेकड़ा शामली, सहारनपुर होते हुए देहरादून पहुंचता है। यह हाईवे NHAI तीन चरणों में बना रहा है। पहले चरण में अक्षरधाम और कुंडली पलवल एक्सप्रेस-वे को जोड़ेगा। यह सड़क दो घंटे में पार कर लेंगे। 

90-95 फीसदी काम पूरा

NHAI ने कहा कि दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे का पहला चरण 90-95 प्रतिशत पूरा हो चुका है। साथ ही कहा जा रहा है कि 1 जून के अंत तक हाईवे का पहला चरण शुरू हो जाएगा। लेकिन इस एक्सप्रेसवे के दो सौ किलोमीटर लंबे हिस्से की मरम्मत अभी भी बाकी है।

एक्‍सप्रेसवे पर है सबसे लंबा वाइल्‍ड लाइफ कॉरिडोर

ध्यान दें कि ये एशिया का सबसे लंबा वन्यजीव कॉरिडोर होगा। इस कॉरिडोर को बनाने से इंसानों और जंगली जानवरों का सामना नहीं होगा। 
 

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like