home page

8th Pay Commission: नई सरकार बनने से कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, लागू हो सकता है 8वां वेतन

8th Pay Commission: देश में नई सरकार बनते हैं आठवे वेतन आयोग पर चर्चा फिर शुरू हो गई है। देश में सातवां वेतन आयोग साल 2016 में लागू किया गया था। वेतन आयोग को लागू हुए अब 10 साल पूरे होने वाले है। 

 | 
8th Pay Commission: नई सरकार बनने से कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, लागू हो सकता है 8वां वेतन

Business News : देश में नई सरकार बनते ही आठवें वेतन आयोग को लेकर बड़ी अपडेट सामने आ सकती है। देश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली है। देश में एनडीए सरकार जल्द ही वेतन आयोग के गठन का ऐलान कर सकती है। 

लोकसभा चुनाव के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ के साथ-साथ नई सरकार के नए मंत्रियों ने भी शपथ ले ली है। सातवें वेतन को लागू हुए अब 10 साल पूरे होने वाले हैं अब नई सरकार से लोगों को आठवीं वेतन आयोग की उम्मीद है। नई सरकार आते ही चर्चा दोबारा शुरू हो चुकी है। केंद्र सरकार हर 10 साल के बाद नया वेतन आयोग लागू करती है। 

इस दिन लागू हो सकता है नया वेतन आयोग

देश के केंद्र सरकार में एक करोड़ से ज्यादा सरकारी कर्मचारी व पेंशनधारियों कल लंबे समय का इंतजार अब खत्म होने वाला है। आठवां वेतन आयोग जनवरी 2026 में लागू होने की उम्मीद है। यह आयोग सरकार को सरकारी कर्मचारियों की सैलरी में इजाफे के बारे में सुझाव देगा। 8वें वेतन आयोग की सिफारिशों को जनवरी 2026 से लागू किया जा सकता है। 1946 में भारत का पहला वेतन आयोग बनाया गया था।

फायदा 

8वें वेतन आयोग की शुरुआत से लगभग 49 लाख सरकारी कर्मचारियों और 68 लाख पेंशनभोगियों को फायदा होगा। उम्मीद है कि 8वें वेतन आयोग में फिटमेंट फैक्टर में इजाफे के साथ वेतन भी बढ़ाया जाएगा। फाइनेंशियल एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के अनुसार, फिटमेंट फैक्टर की संभावना 3.68 गुना है। सरकारी कर्मचारियों का न्यूनतम मूल वेतन 18,000 रुपये होगा, लेकिन फिटमेंट फैक्टर में बढ़ोतरी से उनका मूल वेतन 8,000 रुपये से 26,000 रुपये हो जाएगा। फिटमेंट फैक्टर एक महत्वपूर्ण प्रणाली है, जो 8वें वेतन आयोग के तहत कर्मचारियों के वेतन और पे मैट्रिक्स निर्धारित करने में मदद करता है। 

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like