home page

Bihar के इस जिले में होगा 8 एकड़ जमीन का अधिग्रहण, दाएं और बाएं के तटबंध होंगे तैयार

Bihar Bagmati Project : बिहार में बागमती नदी के विस्तारीकरण के लिए। बिहार के इन तीन जिलों की तकरीबन 5 गांव की जमीन का होगा अधिग्रहण।

 | 
Bihar के इस जिले में होगा 8 एकड़ जमीन का अधिग्रहण, दाएं और बाएं के तटबंध होंगे तैयार

Bihar Bagmati Project : बिहार में बागमती विस्तरी करनी परियोजना को लेकर बड़ी अपडेट सामने आई है। योजना के अंतर्गत 8 एकड़ भूमि अधिग्रहण करके तटबन्धो का निर्माण किया जाएगा। इस 8 एकड़ भूमि का अधिकरण  तीन शहरों से किया जाएगा। इस परियोजना में उरई कटरा और गायघाट अचल में जमीन अधिग्रहण की स्वीकृत राशि  मंजूर कर दी गई है।

कौन-कौन से गांव होंगे शामिल

इस परियोजना में बिहार के इन तीन जिलों की जमीन खरीदी जाएगी। यह जिले औराई, कटरा, और गायघाट आंचल होंगे। इन शहरों में औराई के मथुरापुर व कटरा के अजीतपुर, बाकूची और गायघाट के जमालपुर, कोदाई गांव में  8 एकड़ भूमि का  अधिकरण किया जाएगा। 

परियोजना से संबंधित अंचलाधिकारी को भूमि से संबंधित कागजात के जांच करने की जिम्मेवारी सौंपी है। इसके लिए उन्हें दो महीने का टाइम दिया गया है। इस दौरान वे 11 जगहों पर करने वाले किसानों की सूची तैयार करेंगे। और यह मीटिंग लेकर यह कार्य प्रणाली निर्धारित समय में पूरा करने का दिया आदेश।

अंचलाधिकारियों की होगी ये जिम्मेदारी

रैयतों के भू-अभिलेखों को अपडेट करने के साथ एलपीसी भी निर्गत करने की जिम्मेदारी दी गई है। कार्य पूरा होने के बाद विस्तृत रिपोर्ट भू-अर्जन पदाधिकारी को देने को कहा है। इसमें किसी प्रकार लापरवाही या त्रुटि होती है तो इसकी संपूर्ण जिम्मेदारी अंचलाधिकारियों की होगी।

कार्य को बाढ़ से पूर्व पूरा होगा काम 

जिला अवर निबंधक द्वारा अधिग्रहण किए जाने वाली भूमि का दर निर्धारण किया गया है। उसी अनुसार रैयतों को मुआवजा का भुगतान किया जाएगा। बता दें कि बागमती विस्तारीकरण परियोजना के तहत दाएं और बाएं तटबंध का निर्माण किया जा रहा है। कार्य को बाढ़ से पूर्व पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है, ताकि इलाके को बाढ़ की विभिषका से बचाया जा सके।

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like