home page

मध्य प्रदेश में लगे 6500 बिजली स्मार्ट मीटर, बकाया बिल रहा तो काट लिए जाएंगे कनेक्शन

Smart Electricity Meter :बिजली उपभोक्ताओं को मीटर रीडिंग और लाइन लॉस की समस्या से राहत दिलाने के साथ ही बिल वसूली को आसान बनाने के लिए शहर में स्मार्ट मीटर लगाए जा रहे हैं। विभाग ने 4 माह में 6500 स्मार्ट मीटर लगाए हैं।
 | 
मध्य प्रदेश में लगे 6500 बिजली स्मार्ट मीटर, बकाया बिल रहा तो काट लिए जाएंगे कनेक्शन

Smart Electricity Meter : बिजली उपभोक्ताओं को मीटर रीडिंग और लाइन लॉस की समस्या से राहत दिलाने के साथ ही बिल वसूली को आसान बनाने के लिए शहर में स्मार्ट मीटर लगाए जा रहे हैं। विभाग ने 4 माह में 6500 स्मार्ट मीटर लगाए हैं। शहर में 9500 हजार स्मार्ट मीटर लगाए जाने हैं। इस माह 2500 मीटर लगाने का दावा है। स्मार्ट मीटर का डाटा कंट्रोल इंदौर के पास होगा। अगर किसी उपभोक्ता का बिजली बिल एक माह का बकाया है तो विभाग इंदौर से सीधे उसका बिजली कनेक्शन काट देगा। 

वर्तमान में 6500 उपभोक्ताओं में से 40 उपभोक्ताओं का बिल बकाया है। विभाग ने उन्हें सोशल मीडिया के जरिए सूचना दी कि वे दो दिन के भीतर अपना बिल जमा कर दें अन्यथा कनेक्शन काट दिया गया। बिजली कंपनी द्वारा शहर के घरेलू, व्यावसायिक और औद्योगिक क्षेत्रों में पुराने मीटरों के स्थान पर नए स्मार्ट मीटर लगाए जा रहे हैं। इसके बाद उपभोक्ता के पास वाट्सएप मैसेज के जरिए ऑनलाइन बिल पहुंच रहे हैं।  दो माह से अधिक समय से बिल बकाया होने पर विभाग यहां से ऑनलाइन उपभोक्ताओं की सूची इंदौर भेजेगा। इसके बाद डाटा सेंटर द्वारा कनेक्शन काटने की कार्रवाई की जाएगी। कनेक्शन कटने के कुछ समय बाद तकनीकी सिस्टम से फिर समय लगेगा।

शहरों के बाद ग्रामीण क्षेत्रों में लगेंगे स्मार्ट मीटर

इस महीने शहर में 2500 स्मार्ट मीटर इसके लगने के बाद दूसरे चरण में ग्रामीण क्षेत्रों में स्मार्ट मीटर लगाने का काम शुरू होगा। ग्रामीण क्षेत्रों में अभी भी पुराने मीटर से उपभोक्ताओं को समय पर बिजली मिल जाती है, बिल जमा नहीं होता। कर्मचारियों को वसूली में भारी परेशानी इसमें गिरावट आ रही है। वसूली में सुधार के लिए विभाग स्मार्ट मीटर लगाने की तैयारी कर रहा है।

बिजली मीटर से छेड़छाड़ की तो बजेगा सायरन

यदि कोई उपभोक्ता पुराने मीटर को समझकर नए स्मार्ट मीटर से छेड़छाड़ करता है तो इंदौर डाटा सेंटर में सायरन बजेगा। सायरन बजते ही डाटा सेंटर में तैनात कर्मचारी उसे नियंत्रित कर लेगा।  इससे उपभोक्ता कोई गलती नहीं कर सकेगा।

उपलब्धता के अनुसार मीटर लगाए जा रहे हैं

शहर में अब तक 6500 स्मार्ट मीटर लगाए जा चुके हैं। आज से 2500 मीटर लगाने का काम शुरू हो जाएगा। यदि किसी स्मार्ट मीटर उपभोक्ता का बिजली बिल दो माह से बकाया है तो यहां से सूची भेजकर इंदौर डाटा सेंटर से बिजली कनेक्शन काटने की कार्रवाई की जाएगी। स्मार्ट मीटर उपलब्ध नहीं होने के कारण समय पर मीटर नहीं लगाए जा सके। जैसे-जैसे मीटर उपलब्ध हो रहे हैं, वैसे-वैसे मीटर लगा रहे हैं।

Latest News

Featured

You May Like