home page

उत्तर प्रदेश में यहां बसाए जाएंगे 6 नए सेक्टर, 40 गावों की जमीन होगी अधिग्रहण

UP News : उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा के लोगों के लिए बड़ी अपडेट सामने आई है। यूपी के ग्रेटर नोएडा में यमुना प्राधिकरण 6 सेक्टर बसाने की योजना बना रहा है। इन 6 नए सेक्टरों के लिए 40 गांवों की करीब 15000 एकड़ जमीन अधिग्रहण की जाएगी।

 | 
उत्तर प्रदेश में यहां बसाए जाएंगे 6 नए सेक्टर, 40 गावों की जमीन होगी अधिग्रहण

Yamuna Expressway : यमुना प्राधिकरण ने छह नए सेक्टर बनाने का मास्टर प्लान तैयार किया हैं। यीडा के इस मास्टर प्लान से करीब 40 गांवों के लोगों की लॉटरी लगने वाली हैं। उत्तर प्रदेश के शहर ग्रेटर नोएडा में 6 सेक्टरों के लिए करीब 40 गांव की 15000 एकड़ जमीन अधिग्रहण किया जाएगा।यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण की और से इन नए बसने वाले सेक्टरों के लिए अब लैंड बैंक भी तैयार किया जाएगा। 

अनिल सागर जो यमुना प्राधिकरण के चेयरमैन हैं उन्होंने 12 बजे से शाम छह बजे तक विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक की। यमुना सिटी में प्रस्तावित कई विकास परियोजनाओं के लिए प्राधिकरण नए सेक्टरों को जमीन अधिग्रहण करेगा, यह जानकारी प्राधिकरण के सीईओ डॉ. अरुणवीर सिंह सांझा की हैं। यहां औद्योगिक, आवासीय और संस्थागत परियोजनाओं के लिए करीब 70 हजार करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे, जो मूलभूत सुविधाओं जैसे सड़कों, सीवरों, पार्कों, बिजली और बिजली के लिए खर्च किए जाएंगे।

यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यीडा) ने अपने क्षेत्र में छह नए सेक्टरों का निर्माण करना शुरू कर दिया है। भूमि बैंक भी छह नए सेक्टरों को बसाने के लिए तैयार होगा। अगले दो वर्षों में 40 गांवों से 15 हजार एकड़ जमीन इसके लिए अधिग्रहण की जाएगी। अधिग्रहण के लिए लगभग 12 हजार करोड़ रुपये इस पर खर्च होंगे। इन 6 सेक्टरों को बसाने के लिए शुक्रवार को आयोजित एक बैठक में यह फैसले लिए गए।

नए सेक्टर

नए क्षेत्र 5, 7, 8, 9, 10 और 11 हैं। चेयरमैन अनिल सागर ने आवासीय सेक्टर-18, 20 और 24 में निर्मित 220 केवी बिजलीघर के संचालन और नक्शा पास कराने वाले आवंटियों को कनेक्शन देने पर जोर दिया। यमुना प्राधिकरण क्षेत्र के सेक्टर-18, 20 और 22डी में लगभग 34 हजार आवंटी हैं, जिनके नक्शे पास होने हैं। उन्होंने कहा कि आवंटियों के नक्शे जल्द पास किए जाएं। उन्हें बिजली का कनेक्शन भी दें, ताकि वे अपने प्लॉट पर काम शुरू कर सकें। परियोजना प्रबंधन एके सिंह, एसीईओ कपिल सिंह, श्रुति सिंह, विपिन जैन, ओएसडी शैलेंद्र सिंह, मेहराम सिंह और अन्य अधिकारी बैठक में मौजूद रहे।

हवाई सफर से पहले पूरा होगा काम 

सेक्टरों की अधूरी रह गयी सड़कों को नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर हवाई सफर से पहले पूरा कर दिया जाएगा। यमुना प्राधिकरण के अध्यक्ष अनिल सागर के अनुसार जिस भी इलाके में कोर्ट स्टे नहीं है वहां किसानों से बातचीत करकेनिर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा। औद्योगिक सेक्टरों की सभी मूलभुत सुविधा एयरपोर्ट पर उड़ान शुरू होने से पहले विकसित करने के आदेश दिए गए हैं। 

कई परियोजनाएं प्रस्तावित

यीडा में कई परियोजनाएं प्रस्तावित हैं। फिनटेक सिटी सेक्टर-11 में प्रस्तावित है, जबकि जापानी सिटी सेक्टर-5 में बनाई जाएगी। प्लास्टिक प्रसंस्करण, हथकरघा, इलेक्ट्रिक वाहन और लेदर फुटवियर पार्क सेक्टर-10 में पांच औद्योगिक पार्क बनेंगे। इन पांचों औद्योगिक पार्कों को 234.9 हेक्टेयर जमीन दी गई है।  


 

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like