home page

उत्तर प्रदेश में इन शहरों के 53 रेलवे स्टेशन होंगे आदर्श स्टेशन के रूप में विकसित

UP News : उत्तर प्रदेश में रेलवे स्टेशनों को भी आधुनिक बनाया जाएगा। लोगों को रेलवे स्टेशनों पर एयरपोर्ट जैसा फील आएगा। उत्तर प्रदेश में पूर्वोत्तर रेलवे के 53 रेलवे स्टेशनों को आदर्श स्टेशनों के रूप में विकसित किया जाएगा। 

 | 
उत्तर प्रदेश में इन शहरों के 53 रेलवे स्टेशन होंगे आदर्श स्टेशन के रूप में विकसित

Uttar Pradseh News : देश में गरीब हो चाहे अमीर हो रेलवे का सफर सभी को पसंद है। पिछले कुछ सालों में रेलवे स्टेशनों पर भी आधुनिकरण और सुख सुविधाओं का खास ध्यान रखा जा रहा है। अब इसी कड़ी में पूर्वोत्तर रेलवे के 53 रेलवे स्टेशनों को आदर्श स्टेशन के रूप में नवीनीकरण किया जाएगा। 

उत्तर प्रदेश के इज्जत नगर मंडल के बरेली सिटी बदायूं, उझानी रामनगर और बाजपुर स्टेशन को भी इस लिस्ट में शामिल किया गया है। इन रेलवे स्टेशनों का विस्तारीकरण के साथ-साथ उच्चीकरण भी किया जाएगा। इन स्टेशनों पर कार्य इसी साल शुरू कर दिया जाएगा। फुट और ब्रिज के साथ-साथ स्वचालित सीढ़ियां भी लगाई जाएगी।

ट्रेनों की संख्या निरंतर बढ़ी 

इज्जतनगर मंडल में मुख्य रेल लाइन रामनगर, काठगोदाम, काशीपुर, हल्द्वानी से बदायूं, कासगंज, कानपुर अनवरगंज और मथुरा तक जाती है। इसके अलावा पीलीभीत, टनकपुर, शाहजहांपुर और वाया पीलीभीत, मैलानी, लखीमपुर होते हुए लखनऊ तक एक लाइन भी है। इज्जतनगर मंडल में ट्रेनों की संख्या निरंतर बढ़ रही है।

मंडल के अधिकांश स्टेशनों पर दो-दो प्लेटफार्म हैं (कासगंज, मथुरा और कानपुर अनवरगंज को छोड़ दें)। यहां लूप लाइन उपलब्ध है, लेकिन दोनों प्लेटफार्म पर ट्रेनें होने के दौरान अगर तीसरी ट्रेन भी आती है तो समस्या होती है। मंडल में अभी एक रेलवे लाइन है। कुछ रूटों के दोहरीकरण के लिए सर्वे भी चल रहा है।

विस्तार और उच्चीकरण

रेलवे ने इस बीच प्रमुख स्टेशनों के प्लेटफार्मों का विस्तार और उच्चीकरण किया है। यहां नव निर्मित फुट ओवरब्रिजों की चौड़ाई बारह मीटर होगी। कई जगह काम भी शुरू हो गया है। साथ ही उत्तराखंड के रामनगर और बाजपुर स्टेशन, बदायूं, उझानी और बरेली सिटी में जल्द ही काम शुरू होगा।

पूर्वोत्तर रेलवे ने 53 स्टेशनों को आदर्श स्टेशन बनाया है, जिनमें इज्जतनगर मंडल के बरेली सिटी, बदायूं, उझानी, रामनगर और बाजपुर भी शामिल हैं। प्लेटफार्मों का विस्तार और उच्चीकरण करने सहित अन्य कई परियोजनाएं भी इसमें शामिल होंगी। 


 

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like