home page

पशुपालन व्यवसाय करने पर मिलेगा 50 फीसदी अनुदान, बेहतर कर सकेंगे आमदनी

Scheme for Animal Husbandry :किसान नगर खेती-बाड़ी के साथ-साथ है पशुपालन करना चाहते हैं तो उनके लिए अच्छी खबर, किसान करें यह बिजनस शुरू सरकार दे रही अनुदान, 50% मिलती है सब्सिडी।

 | 
पशुपालन व्यवसाय करने पर मिलेगा 50 फीसदी अनुदान, बेहतर कर सकेंगे आमदनी

Scheme for Animal Husbandry : अगर किसान खेती बाड़ी के साथ पशुपालन करते हैं तो सरकार उन्हें देती अनुदान राशि, किसान पशुपालन में बकरी फार्म या मुर्गा फार्म करना चाहता है तो सरकार की तरफ से 20 लख रुपए तक का दिया जाता है लोन।

इसके अलावा सरकार द्वारा इस काम में लगने वाली सामग्री को भी अनुदान के साथ-साथ आवेदक को उपलबद्ध कराया जाता है. जिससे उसे किसी प्रकार की असुविधा न हो और उसे इधर-उधर भटकना न पड़े.

इस योजना का लाभ उठाने के लिए ऑनलाइन भी अपना आवेदन कर सकते हैं. इसके अलावा पशुपालन कार्यालय पर जाकर अपना आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने के लिए पंजीकरण के दौरान आवेदक को अपने आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक पासबुक, खतौनी, फोटो, निवास प्रमाण पत्र के साथ पंजीकृत मोबाइल नंबर देना अनिवार्य होता है. इसके बाद आवेदन पत्र की जांच कर उसे लाभ मिलता है.

ऐसे में बेरोजगारी को दूर करने के लिए युवा इस तरफ अपना ध्यान आकर्षण कर रहे हैं. यह कम समय में शुरू होने वाला व्यवसाय है. जिससे काफी अच्छा मुनाफा मिलता है. मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी जेपी सिंह ने बताया कि अनुदान के लिए पंजीकरण समय-समय पर किसानों से लिया जाता है. जो भी आवेदक आवेदन करना चाहते हैं, उनके आवेदन पत्र को लेकर उन्हें पहले आओ पहले पाओ के आधार पर लाभ दिया जाता है.

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like