home page

दुनियाभर की 5 सबसे बड़ी चोरियां, प्लान सुन घूम जाएगा आपका दिमाग

World Biggest Thefts: आज हम आपको रियल लाइफ की उन पांच बड़ी चोरियों के बारे में बताएंगे जिनके बारे में सुन तक आपके होश फाख्ता हो जाएंगे. इन पर कई फिल्में और वेबसीरीज भी बनाई गई हैं.

 | 
5 biggest thefts around the world, your mind will wander after listening to the plan

World Biggest Robbery: आपने चोरियों पर कई वेब सीरीज और फिल्में बनाते देखा होगा। नेटफ्लिक्स पर कुछ समय पहले ही मनी हाईस्ट नाम की एक वेबसीरीज आई थी, जिसका क्रेज पूरी दुनिया में देखा गया था। यह वेबसीरीज कुछ ही दिनों में इतनी लोकप्रिय हो गई कि नेटफ्लिक्स पर सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने लगी। अब बात रियल लाइफ की है. आज हम आपको रियल लाइफ की पांच सबसे बड़ी दुर्घटनाओं के बारे में बताएंगे, जिनके बारे में सुनकर आपको होश आ जाएगा। ये इतने बड़े हैं कि कई भाषाओं में फिल्में और वेबसीरीज बनाई गई हैं।

ब्राजील के फोर्टलेजा की चोरी

ब्राजील के फोर्टलेजा में हुई चोरी विश्व में सबसे बड़ी है। यहां के एक बैंक को कुछ चोरों ने ऐसे चोरी किया कि लोग आज भी हैरान हैं। दरअसल, चोरों ने 2005 में यहां बैंको सेंट्रल बैंक की एक ब्रांच के पास एक कमर्शियल संपत्ति ली और फिर उसमें कंस्ट्रक्शन का काम शुरू किया, यह सब उनके योजना का एक हिस्सा था। वास्तव में, ये चोर बैंक में चोरी करने के लिए 256 फीट की एक टनल खोद रहे थे, जो सीधे बैंक के वॉल्ट में जानी थी। टनल खोदने के कुछ दिनों में, उन्होंने बैंक से करीब 3.4 टन ब्राजीलियन नोट चुरा लिए।

सेंट्रल बैंक ऑफ इराक की चोरी

2003 में इराक के बगदाद में दुनिया की सबसे बड़ी चोरियों में से एक को अंजाम देने के बारे में कोई नहीं जानता था। बगदाद में इराक के सेंट्रल बैंक में हुई चोरी को दुनिया में अब तक की सबसे बड़ी बैंक चोरी के रूप में देखा जाता है। माना जाता है कि इस चोरी में लगभग 7 हजार करोड़ रुपये चुराए गए। हालाँकि, एक अफवाह है कि तानाशाह सद्दाम हुसैन ने खुद इस चोरी को अंजाम दिया था। जब सद्दाम हुसैन के घर पर रेड की गई और लगभग 650 मिलियन डॉलर बरामद किए गए, तो यह बात और चर्चा में आई।

इटली का बदमाश और लंदन में चोरी

इटैलियन माफिया एक समय में पूरी दुनिया में हुकुमत करते थे, उस वक्त कहा जाता था कि दुनिया का शायद ही कोई ऐसा देश हो जहां इस माफिया के सरगनाओं का कोई मुखबिर ना हो. इसी इटली का एक कुख्यात अपराधी वैलेरियो ने साल 1987 में लंदन में एक बड़ी चोरी को अंजाम दिया. दरअसल, 1987 में इटली के कुख्यात अपराधी वैलेरियो ने लंदन में एक बैंक में चोरी करने का प्लान बनाया और करीब 800 करोड़ रुपये बैंक से उड़ा दिए. हालांकि, यह चोरी इतनी आसानी से की गई थी कि इस पर कोई फिल्म नहीं बनी. दरअसल, वैलेरियो अपने एक साथी के साथ लंदन के एक बैंक में खाता खुलवाने गया, लेकिन वहां पहुंच कर उसने मैनेजर को ही बंदी बना लिया.

मैनेजर को बंधक बनाने के बाद उसने अपने बाकी के साथियों को अंदर बुलाया और उन सभी ने बैंक से तकरीबन 800 करोड़ रुपये उड़ा लिए. इस चोरी को अंजाम देने के बाद वैलेरियो साउथ अमेरिका भाग गया और कुछ वक्त तक आजादी से अपनी जिंदगी के मजे लेता रहा. हालांकि, उसकी एक छोटी सी भूल ने उसे जेल के पीछे पहुंचा दिया. दरअसल, वैलेरियो अपनी फरारी कार को शिप कराने इंग्लैंड लौटा था और वहीं से उसे लंदन पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया.

रॉयल मेल ट्रेन की चोरी

कई फिल्में और वेबसीरीज रॉयल मेल ट्रेन की चोरी पर आधारित हैं। 1963 में इंग्लैंड के बकिंघमशायर में चोरी हुई। वास्तव में, रॉयल मेल ट्रेन, जो महंगी वस्तुओं से भरी हुई थी, ग्लासगो से आ रही थी, वहाँ पंद्रह चोरों ने महीनों पहले से बनाई गई योजना के अनुसार चोरी की। रॉयल मेल ट्रेन को पहले चोरों ने पटरी पर लगे सिग्नल से छेड़छाड़ कर दिया, जिससे वह एक सुनसान इलाके में रुक गई और वहीं चोरी की गई। इस चोरी में लगभग ३३ करोड़ रुपये लुटे गए।

डनबार बैंक की चोरी

दरअसल, 1997 में अमेरिका के लॉस एंजेलिस स्थित डनबार बैंक में एक चोरी हुई थी, जिसका मास्टरमाइंड इसी बैंक में काम करने वाला रीजनल सेफ्टी इंस्पेक्टर था. डनबार बैंक की चोरी ठीक वैसे ही की गई है, जैसे फिल्मों में दिखाई जाती है. इस चोरी के तरीके के देख कर बिल्कुल कहा जा सकता है कि चोरों ने किसी फिल्म को ही देख कर ये प्लान बनाया होगा.रीजनल सेफ्टी इंस्पेक्टर ने अपने 5 दोस्तों को चोरी करने के लिए मनाया और बैंक की हर कमजोर कड़ी के बारे में उन्हें अच्छे से समझाया. इसके बाद आसानी से उन्होंने गार्ड्स पर काबू पाया और 150 करोड़ रुपये से ज्यादा कैश लेकर फरार हो गए.

ये पढ़ें : उत्तर प्रदेश में यहां तक बनेगा 16 किमी का नया एक्सप्रेसवे, बिछेगी रेलवे लाइन, लॉजिस्टिक वेयरहाऊसिंग, कार्गो के लिए फायदा

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like