home page

हरियाणा के 11 जिलों में लगेंगे 42 लाख स्मार्ट मीटर, मोबाइल की तरह ही होंगे रिचार्ज

Haryana News : अन्य राज्यों की तरह अब हरियाणा में भी लगेंगे बिजली स्मार्ट मीटर, दक्षिण हरियाणा बिजली निगम ने बिजली चोरी रोकने के लिए स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने की योजना पर काम शुरू कर रही है।

 | 
हरियाणा के 11 जिलों में लगेंगे 42 लाख स्मार्ट मीटर, मोबाइल की तरह ही होंगे रिचार्ज

Haryana News : हरियाणा में बिजली विभाग ने बिजली चोरी रोकने के लिए बनाया खास प्लान, हरियाणा के लगभग 11 शहरों में लगेंगे स्मार्ट प्रीपेड मीटर, इस योजना पर दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम जल्द ही काम शुरू करेगा। स्मार्ट मीटर परियोजना पर लगभग 6400 करोड रुपए राशि खर्च की जाएगी।

दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम को तकरीबन 45 लाख मीटर की रीडिंग लेने के लिए करोड़ों रुपए खर्च करने पड़ते हैं, जिसको ध्यान में रखते हुए बिजली वितरण निगम ने स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने का प्लान बनाया, स्मार्ट प्रीपेड मीटर के कारण बिजली निगम को रीडिंग के लिए लाखों रुपए खर्च नहीं करनी पड़ेंगे और साथ ही बिजली चोरी पर भी अंकुश लगेगा।

भारतीय केंद्र सरकार ने हरियाणा को बिजली व्यवस्था सुधार के लिए स्मार्ट मीटर परियोजना दी थी, परंतु लोकसभा चुनाव के आने से इस परियोजना को स्थगित की दी गई थी, अब कल आचार हटते ही दोबारा शुरू होने जा रही है। स्मार्ट प्रीपेड मीटर एक चिप से कनेक्ट होगा उसे चिप से बिजली निगम अधिकारी बिजली घर में बैठे ही रीडिंग लेकर बिल तैयार कर सकेंगे, और बिजली उपभोक्ता अप के जरिए अपनी बिल राशि का भुगतान कर सकेगा।

स्मार्ट प्रीपेड मीटर के लगने से बिजली कस्टमर भी अपनी मर्जी के अनुसार हफ्ते से लेकर 2 महीने तक का बिल निकाल सकेंगे, बिजली उपभोक्ता अपने मी को प्रीपेड करवा सकता है, हरियाणा की साइबर सिटी गुरुग्राम में पिछले दो सालों से लगभग चार लाख स्मार्ट मीटरो का का प्रयोग किया जा रहा है।  

2 साल पहले गुरुग्राम में पायलट प्रोजेक्ट के तहत इन स्मार्ट प्रीपेड मीटरो को लगाया गया था, हरियाणा के गुरुग्राम के बाद पूरे हरियाणा प्रदेश में काफी जिलों में इस परियोजना को अपनाया जा रहा है, हरियाणा में स्मार्ट मीटर परियोजना की टेंडर प्रक्रिया शुरू हो चुकी है, इस महीने ओपन होंगे टेंडर। 

कौन से जिले में कितना आएगा खर्च

हिसार- भिवानी - 548 करोड़
सिरसा, फतेहाबाद, जींद -681करोड
पलवल,नारनौल व रेवाड़ी - 579 करोड़
गुरुग्राम फर्स्ट, गुरुग्राम सेकेंड और फरीदाबाद - 546 करोड़

स्मार्ट मीटर से क्या फायदे

बिजली उपभोक्ताओं को टैरिफ रेट में पांच फीसदी कम रेट की छूट मिलेगी
बिजली उपयोग की जानकारी मोबाइल पर चेक कर सकेंगे
प्रीपेड मीटर में बिजली के खर्च की तुरंत जानकारी मिलती रहेगी
बिजली उपभोक्ताओं को मोबाइल रिचार्ज की तरह बिजली का रिचार्ज मिल सकेगा
अपने मोबाइल फोन से भी मीटर पर कंट्रोल कर सकेंगे
मीटर के खराब होने की शिकायतें भी न के बराबर होगी
बिजली की रीडिंग लेने की बिजली निगम की समस्या का समाधान हो जाएगा

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like