home page

बिहार में इलेक्ट्रिक कारों और EV दोपहिया व्हीकल वालों का सफर बनेगा सरल, यहां लगेंगे 300 चार्जिंग स्टेशन

Bihar News : आज के समय में पेट्रोल और डीजल की कीमत काफ़ी ज्यादा हो गई। पेट्रोल डीजल की कीमत यातायात को भी काफी प्रभावित करती है। इंडियन ऑयल की बढ़ते दामों के चलते लोगों का रुझान अब इलेक्ट्रिक वाहनों की तरफ ज्यादा हो रहा हैं। बिहार की जनता को इलेक्ट्रिक गाड़ियों की सवारी और ज्यादा सहूलियत भरी होने वाली है। सरकार इसके लिए बड़े स्तर पर काम कर रही है।  

 | 
बिहार में इलेक्ट्रिक कारों और EV दोपहिया व्हीकल वालों का सफर बनेगा सरल, यहां लगेंगे 300 चार्जिंग स्टेशन

Bihar Transport Department : बिहार में इलेक्ट्रिक वाहनों को ज्यादा बढ़ावा देने के लिए सरकार बड़े स्तर पर काम कर रही है। इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से एक बैठक का भी आयोजन किया गया। इस बैठक की अध्यक्षता परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने की हैं। अगर आप भी बिहार में इलेक्ट्रिक वाहनों की सवारी करते हैं आपके लिए बड़ी अपडेट सामने आई है। अब बिहार में इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्जिंग करने की समस्या नहीं होगी। बिहार सरकार प्रदूषण मुक्त ईद गाड़ियों को ज्यादा प्रोत्साहित करने के लिए बड़े मास्टर प्लान पर काम कर रही है। 

मिलेगी वहां चार्जिंग स्टेशन की सुविधा

बिहार में इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन को लेकर जनता को बड़ी सौगात मिली है। बिहार में अब इलेक्ट्रिक गाड़ियों को चार्ज करने की चिंता खत्म हो जाएगी। प्रदेश में 300 स्थान पर इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन लगाए जाएंगे। बड़े मास्टर प्लान की तैयारी परिवहन विभाग ने पूरी कर ली हैं। इन इलेक्ट्रिक  चार्जिंग स्टेशन को स्कूल, कॉलेज, बस स्टैंड, पेट्रोल पंप महत्वपूर्ण सड़कों पर व्यवस्थित तरीके से लगाए जाएंगे।

इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशनों की स्थापना को बढ़ावा देना

परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बुधवार को एक बैठक की अध्यक्षता की, जिसका उद्देश्य राज्य में अधिक से अधिक इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशनों की स्थापना को बढ़ावा देना था। इसमें इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने के कई पहलुओं पर व्यापक चर्चा हुई। सरकारी गैर सरकारी स्टेक होल्डर्स डिपार्टमेंट, ऑयल कंपनी, EV डीलर्स और अन्य राज्यों से चार्जिंग इंफ्रा ऑर्गनाइजेशन के प्रतिनिधियों ने बैठक में भाग लिया। विभिन्न स्टेक होल्डर्स और कंपनियों के अधिकारियों ने स्टेशन बनाने का आश्वासन दिया।

खुद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार चलाते हैं इलेक्ट्रिक कार  

पटना नगर आयुक्त अनिमेष पराशर, राज्य परिवहन आयुक्त विशाल राज, अपर सचिव प्रवीण कुमार, बिहार राज्य पथ परिवहन निगम के प्रशासक अभय झा, संयुक्त सचिव हेमंत कुमार आदि उपस्थित थे। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी एक इलेक्ट्रिक कार चलाते हैं। हाल ही में सरकार ने इलेक्ट्रिक कार खरीदकर इसके उपयोग को बढ़ावा दिया है। नीतीश कुमार ने अपील की कि अधिक से अधिक लोग इलेक्ट्रिक गाड़ी चलाएं ताकि पेट्रोल और डीजल पर निर्भरता कम हो और प्रदूषण कम हो। सर्दी के दिनों में बिहार के कई शहरों में हवा की गुणवत्ता गंभीर चिंता का विषय है। डीजल वाली गाड़ियां सबसे अधिक प्रदूषण करती हैं।

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like