home page

Delhi NCR में यहां बनाए जाएंगे 3 नए एक्सप्रेसवे, 4 राज्यों को मिल जाएगा बेहतर लाभ

NCR News : जानकार मानते हैं कि दिल्ली-एनसीआर में सफर को और आसान बनाने के लिए यह प्रोजेक्ट अब तक के सारे प्रोजेक्ट से कारगर होगा. खासकर इस प्रोजेक्ट के तैयार हो जाने के बाद गौतमबुद्धनगर जिले के जेवर में बन रहे नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट की रोड कनेक्टिविटी बेहतर हो जाएगी.
 | 
3 new expressways will be built here in Delhi NCR, 4 states will get better benefits

Saral Kisan ( नई दिल्ली ) : दिल्ली-एनसीआर के लोगों को 2028 तक 3 और नए एक्सप्रेसवे देने के प्लान पर सरकार ने काम शुरू कर दिया है. केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय और एनएचएआई (NHAI) मिलकर नई योजना पर काम कर रहे हैं।

एनएचएआई के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर में सफर को और आसान बनाने के लिए यह प्रोजेक्ट अब तक के सारे प्रोजेक्ट से कारगर साबित होगा. इस प्लान के तहत नेशनल हाईवे को एक्सप्रेसवे से जोड़ा जाएगा. ईस्टर्न-वेस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे की तर्ज पर दिल्ली के बगल-बगल नया एनसीआर रिंग एक्सप्रेसवे बनाया जाएगा. एनएचएआई ने दावा किया है कि इसके बन जाने के बाद दिल्ली-एनसीआर में आने वाले हापुड़, बुलंदशहर, गाजियाबाद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, दादरी, बागपत, मेरठ, सोनीपत, पानीपत, फरीदबाद, गुरुग्राम से लेकर पूरा हरियाणा, आधा पंजाब, राजस्थान के कई शहरों की दूरी कम हो जाएगी।

दिल्ली में तीन नए एक्सप्रेसवे बन जाने के बाद आगरा में ताजमहल का दीदार और मथुरा और वृंदावन में भगवान श्रीकृष्ण का पूजा-पाठ कर एक दिन में दिल्ली लौट आ जाएंगे. एनएचएआई अब राजधानी में दिल्ली-एनसीआर रिंग एक्सप्रेसवे बनाने जा रही है. यह एक्सप्रेसवे ईस्टर्न-वेस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे की तरह ही होगा।

इस एक्सप्रेसवे को दिल्ली के सिंधु बॉर्डर से जोड़ने का प्लान है. एक्सप्रेसवे फरीदाबाद नोएडा गाजियाबाद होते हुए दिल्ली में प्रवेश करेगा. इसी एक्सप्रेसवे को जोड़ने के लिए 60 किलोमीटर लंबा जेवर एयरपोर्ट से एनएच 9 तक एक हाईवे बनाया जाएगा. यह हाईवे दिल्ली-एनसीआर को हापुड़ और बुलंदशहर से और नजदीक करेगा।

राजधानी दिल्ली में बनेंगे तीन नए एक्सप्रेसवे

जानकार मानते हैं कि दिल्ली-एनसीआर में सफर को और आसान बनाने के लिए यह प्रोजेक्ट अब तक के सारे प्रोजेक्ट से कारगर होगा. खासकर इस प्रोजेक्ट के तैयार हो जाने के बाद गौतमबुद्धनगर जिले के जेवर में बन रहे नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट की रोड कनेक्टिविटी बेहतर हो जाएगी. एनएच 9 से जुड़ने के बाद मेरठ, हापुड़ समेत पश्चिमी यूपी के कई जिले सीधे नोएडा और गाजियाबाद से जुड़ जाएंगे. इसके साथ ही 100 मीटर चौड़ा एक और एक्‍सप्रेसवे बुलंदशहर के चोला तक बनाया जाएगा. इस एक्‍सप्रेसवे को नेशनल हाईवे-34 से जोड़ा जाएगा।

गौरतलब है कि दिल्ली-एनसीआर की सड़कों से जाम खत्म करने के लिए कई प्रोजेक्ट पर अभी काम चल रहे हैं. जैसे, दिल्ली-जयपुर हाईवे के 29 किलोमीटर लंबे द्वारका एक्सप्रेसवे के एक हिस्से का काम अंतिम चरण में चल रहा है. दिल्ली में एनएच-8 स्थित शिवमूर्ति से शुरू होकर द्वारका के रास्ते होते हुए खेड़की दौला टोल प्लाजा तक छह लेन एक्सप्रेसवे का निर्माण का काम अंतिम चरण में है।

बताया जा रहा है कि अगले दो महीने के भीतर सड़क सुरक्षा, ट्रायल रन और लोड टेस्टिंग का काम पूरा कर लिया जाएगा. उसके बाद पीएम मोदी इस एक्सप्रेसवे को राष्ट्र को समर्पित करेंगे।

ये पढ़ें : उत्तर प्रदेश के इस शहर में 238 हेक्टेयर में विकसित हो रही नई कॉलोनी, 5 हजार लोग ले सकेंगे प्लॉट, कॉलोनी के बीच में बनेगी झील

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like