home page

उत्तर प्रदेश में बनेगा 296 किलोमीटर लंबा सोलर एक्सप्रेसवे, जल्द होगा काम शुरू

UP News : उत्तर प्रदेश के बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे पर सौर ऊर्जा उत्पादन का गलियारा बनेगा। बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे 290 किलोमीटर लंबा होगा। सौर ऊर्जा उत्पादन गलियारे से करीब एक लाख लोगों की मौज होने वाली है 

 | 
उत्तर प्रदेश में बनेगा 296 किलोमीटर लंबा सोलर एक्सप्रेसवे, जल्द होगा काम शुरू

Uttar Pradesh News : उत्तर प्रदेश में बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे अब जगमग होगा। इस बुंदेलखंड एक्सप्रेस के किनारे बिजली उत्पादन किया जाएगा। उत्तर प्रदेश में इस एक्सप्रेसवे को बुंदेलखंड इलाके का पारस माना जाता है। इस एक्सप्रेसवे से बुंदेलखंड इलाके की खूब प्रगति हुई है। लोगों को रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे। इस एक्सप्रेसवे की खास बात यह होगी कि इस पर ई-व्हीकल भी चार्ज होंगे। इस एक्सप्रेसवे किनारे ग्रेड के जरिए बिजली भी भेजी जाएगी। उत्पादन होने वाली इस बिजली से करीब 100000 घरों बिजली सप्लाई दी जाएगी। बिजली पैदावार करने के लिए पीपीपी मॉडल तैयार कर लिया गया है। बता दे की तैयार किए गए पीपीपी मॉडल के जरिए ही एक्सप्रेसवे के किनारे किनारे सोलर प्लांट लगाए जाएंगे।

1700 हेक्टेअर जमीन पर होगा विकसित 

बुंदेलखंड क्षेत्र का विकास बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे से होगा। बुंदेलखंड के चित्रकूट से शुरू होकर यह इटावा तक जाता है, जहां इसे आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे मिलता है। भविष्य में यह एक्सप्रेस-वे भी सौर ऊर्जा उत्पादन का एक बड़ा हब बनने वाला है। पीपीपी मॉडल पर सोलर प्लांट एक्सप्रेस-वे के चारों ओर लगाए जाएंगे। यूपीडा ने इसके लिए 1700 हेक्टेअर जमीन चिह्नित की है। 550 मेगावाट बिजली बनाने की योजना है। बिजली से सड़क लाइट जलाई जाएगी। 

सौर ऊर्जा से संचालित होगें टोल 

बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे पर सभी टोल सौर ऊर्जा से संचालित किए जाएंगे। इसके अलावा, ई-व्हीकल को चार्ज करने के लिए जगह-जगह स्थान भी बनाए जाएंगे। यहां उत्पादित बिजली ग्रिड में भी भेजी जाएगी, जिससे लगभग एक लाख घरों को बिजली मिल सकेगी। यहां, यूपीडा को आठ कंपनियों से सोलर पावर प्लांट लगाने का प्रस्ताव भी मिला है। योजना को अंतिम रूप देने के बाद काम शुरू करने की योजना है। बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे ने स्थानीय लोगों को आसान कर दिया है और आने वाले दिनों में क्षेत्र के औद्योगिक विकास में भी महत्वपूर्ण योगदान देगा। इतना ही नहीं, यह सौर ऊर्जा से बिजली बनाता है। 

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like