home page

उत्तर प्रदेश में 167 किलोमीटर रेलवे लाइन की जाएगी डबल पटरी, 2268 करोड़ रुपये मंजूर

UP Updates : बीते दिनों एक रिपोर्ट ने आपको बताया कि उत्तर प्रदेश की 167 किलोमीटर रेलवे लाइन को डबल पटरी बनाया जाएगा। इसके अलावा आपको बता दें कि बजट में इसके लिए चालीस लाख रुपये भी घोषित किए गए हैं। देखें पूरा अपडेट
 | 
उत्तर प्रदेश में 167 किलोमीटर रेलवे लाइन की जाएगी डबल पटरी, 2268 करोड़ रुपये मंजूर

Saral Kisan (UP News) : केंद्रीय सरकार के अंतरिम बजट में रेल मंडल को दोहरी लाइन का प्रस्ताव किया गया है। बरेली-चन्दौसी-अलीगढ़ मार्ग की डबलिंग चार साल पहले मंजूर होगी। बजट में सरकार ने 167 किमी की दूरी पर रेल दोहरीकरण की अनुमति दी है। बजट में इसके लिए चालीस लाख रुपये भी दिए गए हैं।

साथ ही मुरादाबाद-चन्दौसी मार्ग पर दोहरी लाइन बिछाने की भी योजना है। सरकार ने टोकन मनी को डबलिंग के लिए प्रतीकात्मक रूप से जारी किया है। मंडल में रेल संचालन को तेज करने के लिए लूप लाइन सहित अन्य यातायात सुधारों के लिए बजट भी जारी किया गया है।

मुरादाबाद रेल मंडल को दो लाइनें मिली हैं। सरकार के अंतरिम बजट में मुरादाबाद, बरेली और अलीगढ़ मार्ग का उल्लेख था। 2019 और 2020 में बरेली-चन्दौसी-अलीगढ़ रेल मार्ग पर दोहरीकरण का प्रस्ताव मंजूर किया गया था, लेकिन हर साल बजट में प्रस्ताव कागजों में सिमट जाता था। लेकिन इस बार सरकार ने मंडल को मदद दी है। अब बरेली-चन्दौसी रेलवे लाइन दोहरी होगी। यह मार्ग 167 किमी है।

इसका मूल्य 2268 करोड़ रुपये है, लेकिन पहले चालीस लाख रुपये मंजूर किए गए हैं। डबलिंग से अलीगढ़, मुरादाबाद या बरेली की ओर जाना साफ होगा। दोहरीकरण से रेल यातायात भी तेज होगा। मंडल में अभी तक इस मार्ग पर ही दोहरीकरण हुआ है। बजट में मुरादाबाद-चन्दौसी रेलवे लाइन को दोहरीकरण किया जाएगा। 44 किमी की दूरी पर टोकन मनी फिलहाल बजट में दी गई है।

रेलवे ने ट्रेन संचालन को तेज करने के लिए अतिरिक्त उपायों की घोषणा की है। मंडी धनौरा, बिजनौर और हल्दौर में लूप लाइनों का विस्तार करने के लिए एक करोड़ 20 लाख रुपये का बजट जारी किया गया है। मुरादाबाद मंडल में पांच स्टेशनों पर लूप लाइनों के निर्माण के लिए 6 करोड़ रुपये, पिलखुवा-डासना में नए क्रासिंग स्टेशन के निर्माण के लिए 5.38 करोड़ रुपये, और 13 मानवरहित गेटों को बंद करने के लिए 1.10 करोड़ रुपये का बजट जारी किया गया है।

ये पढ़ें : उत्तर प्रदेश के इन 2 जिलों में बनेगा नया एक्सप्रेसवे, बचेगा 3 घंटे का रास्ता और मेरठ जाम से होगी बचत

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like