home page

Bihar के समस्तीपुर में अंग्रेजों द्वारा बनाया 150 साल पुराना रेलवे पुल होगा धवस्त, हुआ कंडम घोषित

समस्तीपुर में रेलवे के 150 साल पुराने अंग्रेजों द्वारा बनाए गए पुल को तोड़ने का काम शुरू कर दिया है.
 | 
Bihar के समस्तीपुर में अंग्रेजों द्वारा बनाया 150 साल पुराना रेलवे पुल होगा धवस्त, हुआ कंडम घोषित

Samastipur News : बिहार के समस्तीपुर में अंग्रेजों द्वारा बनाए गए बूढ़ी गंडक नदी पर बने पुल को धवस्त किया जाएगा. इसको तोड़ने का कार्य भी आरंभ कर दिया गया है. आपको बता दे की अंग्रेजों ने 17 अप्रैल 1876 को समस्तीपुर और दरभंगा के बीच पहली बार ट्रेन का संचालन शुरू किया था. रेलवे ने इस पुल को अब कंडम घोषित कर दिया है जिसके बाद स्क्रैप की नीलामी कर दी है. अंग्रेजों द्वारा निर्माण किए गए पुल की लंबाई 180 मीटर है.

150 साल पुराना पुल

रेलवे अधिकारियों ने बताया कि, इस रेलवे पुल का निर्माण अंग्रेजों द्वारा 1874 में किया गया था. उसे समय ट्रेन में यात्रियों के साथ-साथ राहत सामग्री भी पहुंचाने का काम किया जाता था. उसके बाद इस पुल पर रेलवे द्वारा छोटी लाइन को बड़ी लाइन में बदल दिया गया था. परंतु अब इस पुल के स्थान पर दूसरा नया पुल बनकर तैयार हो चुका है.  नए पुल पर रेलवे द्वारा ट्रेनों का संचालन भी शुरू कर दिया गया है.

रेलवे ने किया कंडम घोषित

इस पुल के चार पाये कमजोर होने के बाद रेलवे ने कंडम घोषित कर दिया. इसके बाद अब पुल पर गाटर और एंगलो को तोड़ने का काम शुरू हो गया है. बिना काम में आने वाले इस पुल के स्क्रेप बचने के लिए नीलामी की गई है. बाढ़ आने के दौरान नदी के पानी का लेवल पुल को छू लेता था. जिसकी वजह से समस्तीपुर और दरभंगा के बीच रेल सेवाओं को बंद करना पड़ता था. 1 महीने के अंतराल पुल को तोड़कर वहां से हटा दिया जाएगा. इस पुल के लोहे के गाटर, पटरी, रेलवे लाइन  अन्य लोहे के पार्ट को खोलने का काम शुरू कर दिया गया है.

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like