home page

150 किलोमीटर का सफर होगा 20 मिनट में तय, रेलवे जल्द शुरू करेगा ट्रेन

High Speed Train : भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बताया कि डेढ़ सौ किलोमीटर की दूरी अब सिर्फ 20 मिनट में तय हो जाएगी। भारत जल्द ही 320 किलोमीटर की स्पीड से चलने वाली ट्रेन दौड़ाने वाला है। इसके चलने के बाद सफर में तो तेजी आएगी साथ ही विकास भी पूरी स्पीड से दौड़ेगा।

 | 
150 किलोमीटर का सफर होगा 20 मिनट में तय, रेलवे जल्द शुरू करेगा ट्रेन

Saral Kisan, High Speed Train : भारतीय रेलवे के इतिहास में जल्द ही एक ऐसी ट्रेन जुड़ने वाली है जो 320 किलोमीटर की स्पीड से चलेगी। इसके लिए रेलवे द्वारा ट्रेन में एक हवा की गति पढ़ने वाला यंत्र भी लगाया गया है। विदेशी मंत्री के अनुसार देश में यह ट्रेन आ जाने के बाद देश के विकास को तेजी मिलेगी और शहरीकरण का विस्तार होगा। इससे रियल स्टेट और इंडस्ट्रियल सेक्टर को बड़ा फायदा होने वाला है। शहरों से दूर रहने वाले लोग भी बस थोड़े से समय में अपने गंतव्य स्थान पर पहुंच जाएंगे।

बुलेट ट्रेन के आ जाने के बाद सफर की रफ्तार बड़ी तेजी से बढ़ेगी और शहरीकरण का विकास होगा। इसके बाद आप डेढ़ सौ किलोमीटर की दूरी मात्र 20 मिनट में तय कर सकेंगे। अगर कोई व्यक्ति मुंबई से डेढ़ सौ किलोमीटर दूर रहता है तो वह अपनी नौकरी पर आसानी से 20 मिनट में पहुंच जाएगा। इससे रास्ते में आने वाले शहरों में शहरीकरण तेज होगा और विकास को बढ़ावा मिलेगा।

विदेश मंत्री ने कहा कि कुछ साल पहले उन्होंने और पीयूष गोयल ने जापान के साथ मिलकर बुलेट ट्रेन चलाने का प्लान बनाया था। लोग यही सोचते हैं कि आखिर बुलेट ट्रेन में ऐसा क्या खास होता है बस स्पीड ही काफी ज्यादा होगी। एक अनुमान के अनुसार बताया जा रहा है की बुलेट ट्रेन की स्पीड 320 किलोमीटर प्रति घंटे के आसपास होगी। इस तरह अगर कोई मुंबई से 150 किलोमीटर दूर रहता है और उसे वहां पहुंचने में सिर्फ 20 मिनट का समय लगेगा।

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने पिछले दिनों बताया कि मुंबई से अहमदाबाद बुलेट ट्रेन का प्रोजेक्ट का पहले फेज अगस्त 2026 तक शुरू कर दिया जाएगा। इस रोड पर ट्रेन 320 किलोमीटर की स्पीड से चलेगी और दोनों शहरों के बीच की दूरी 508 किलोमीटर मात्र 2 घंटे और 58 मिनट में तय हो जाएगी। इसमें 10 मिनट स्टेशनों पर रुकने का समय भी शामिल है।

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like