home page

MP के इन 2 शहरों के बीच बनेगा 102 किलोमीटर का फोरलेन हाईवे, सर्वे कार्य शुरू

Ujjain News :मध्य प्रदेश के उज्जैन को मिली एक और फोर लाइन सड़क की सौगात, सड़क को टू लाइन से बनाया जाएगा फोरलेन।  साल 2028 तक पूरा हो जाएगा इस मार्ग का निर्माण कार्य, इस फोरलेन हाईवे का काम शुरू कर दिया गया है हाईवे के फोर लाइन बनने से इंदौर, रतलाम सहित आस पास के शेरों को होगा फायदा इन शहरों तक आने-जाने का समय हो जाएगा कम।

 | 
MP के इन 2 शहरों के बीच बनेगा 102 किलोमीटर का फोरलेन हाईवे, सर्वे कार्य शुरू

Saral Kisan, MP News : उज्जैन जावरा सडक को वर्ष 2028 से पहले लेन करने तैयारी की जा रही है, इस फोर लाइन हाईवे के बन जाने से  इंदौर, देवास, मंदसौर, रतलाम, सहित काफी शहर की जनता को लाभ मिलेगा, उज्जैन से जावरा के बीच सफर करने में भी कम समय लगेगा।

भारतीय केंद्र के मंत्री नितिन गडकरी ने उज्जैन से जावरा के बीच में दो लेन सड़क को फोरलेन बनाने की योजना पर मोहर लगा दी थी. मंजूरी मिलने के बाद हाईवे को फोर लेन करने के लिए सर्वे का काम शुरू कर दिया गया है, इस हाईवे की लंबाई लगभग 102 किलोमीटर होगी, सर्वे कार्य चल रहा तेजी से.

उज्जैन से जुड़ने वाली रोड को किया जा रहा फोरलेन

इस हाईवे के फोर लाइन बन जाने से उज्जैन से रतलाम, मंदसौर सहित अन्य शहरों का सफर तय करने में लगेगा कम समय. इसके अलावा उज्जैन के पास लगते  देवास शाजापुर के लोगों को भी रतलाम पहुंचने में कम टाइम लगेगा, लोगों के समय की होगी बचत सफर होगा सुगम। मध्य प्रदेश उज्जैन के कलेक्टर नीरज कुमार सिंह के अनुसार उज्जैन से जुड़ने वाली सड़क फोरलेन हो रही है।  जबकि उज्जैन से इंदौर हाईवे सिक्स लेन मंजूर है और बाकी सभी मार्गों को फोरलाइन किया जा रहा है

सड़क हादसे में 70 से ज्यादा लोगों की मौत

यदि पुलिस के अनुसार दुर्घटना के आंकड़ों पर नजर दौड़ाई जाए तो उज्जैन-जावरा टू लेन पर सड़क हादसों  की संख्या भी लगातार बढ़ती जा रही है. इस रोड़ पर हर वर्ष सड़क दुर्घटना में 70 से ज्यादा लोगों की मौत हो जाती है. फोरलेन बनने के बाद सड़क दुर्घटनाओं की संख्या में भी काफी कमी आने की उम्मीद है. 

सिंहस्थ के पहले सभी मार्ग होगा फोरलेन 

सिंहस्थ 2004 की तुलना में सिंहस्थ 2016 में उज्जैन आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में तीन गुना की बढ़ोतरी हुई थी.  इस बार सिंहस्थ 2028 में और भी बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के उज्जैन आने की संभावना है.  इसी के चलते सिंहस्थ 2028 के पहले उज्जैन को सड़क से जोड़ने वाले सभी मार्गों को फोन लेने कर दिया जाएगा. मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने भी इस.संबंध में ऐलान कर दिया है.

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like