home page

उत्तर प्रदेश में 10 मीटर चौड़ा होगा 2 शहरों के बीच का हाईवे, अक्तूबर तक पूरा होगा काम

UP News : उत्तर प्रदेश में यातायात व्यवस्था को सुव्यवस्थित तरीके से रखने के लिए सरकार लगातार प्रयासरत है। यूपी के हर जिले में यातायात दबाव को कम करने के लिए सड़कों का चौड़ीकरण किया जा रहा है। अब इसी कड़ी में उत्तर प्रदेश के दो जिलों के बीच हाईवे को चौड़ीकरण किया जाना है। 

 | 
उत्तर प्रदेश में 10 मीटर चौड़ा होगा 2 शहरों के बीच का हाईवे, अक्तूबर तक पूरा होगा काम

Uttar Pradesh News : उत्तर प्रदेश के हर जिले में यातायात व्यवस्था को सुधारने के लिए युद्ध स्तर पर कार्य चालू है। उत्तर प्रदेश के बदायूं जिले में सबसे ज्यादा यातायात का भार बरेली बदायूं और दिल्ली बदायूं हाईवे पर है। यातायात व्यवस्था को सुधारने के लिए इस हाईवे का चौड़ीकरण किया गया है। मुरादाबाद फर्रुखाबाद हाईवे को ड़ीकरण किया जा रहा है। इस हाइवे को 10 मीटर चौड़ा किया जाएगा। इस हाइवे को चौड़ीकरण के साथ-साथ यातायात व्यवस्था सुधार के साथ-साथ दुर्घटनाओं की संभावना भी बहुत कम हो जाएगी। 

जल्द वाहन भरेंगे फराटा

बदायूं जिले में सबसे ज्यादा लोड बरेली-बदायूं और दिल्ली-बदायूं हाईवे पर है, इसलिए इन दोनों को चौड़ा किया गया है. इसके अलावा मुरादाबाद-फर्रुखाबाद हाईवे भी चौड़ा किया जा रहा है, जिससे अक्तूबर से लोग इस रोड पर चल सकेंगे. इसके तहत बदायूं में उसावां 34 किलोमीटर का मार्ग पहले चरण में लिया गया है, हालांकि इसके निर्माण में कई समस्या का सामना भी करना पड़ा था। 

इस हाईवे चौड़ीकरण के लिए पहले प्रस्ताव पास नहीं किया गया था। बाद में विभागीय अधिकारियों की काफी कोशिश के चलते इस रोड के चौड़ीकरण को मंजूरी मिल गई। इस हाईवे की चौड़ीकरण को मंजूरी मिलने के बाद भी काम शुरू नहीं हुआ था। बजट पास न होने के चलते पहले पिछले वित्तीय वर्ष में काम शुरू नहीं हुआ था। लेकिन इस बार वक्त से पहले विवाह को बजट मिल चुका है। इस हाइवे के चौड़ीकरण का काम तेजी से शुरू किया जा चुका है। इस साल के अंत तक इस हाईवे के चौड़ीकरण का काम पूरा कर लिया जाएगा।

210 किलोमीटर लंबा

मुरादाबाद-फर्रुखाबाद राज्य राजमार्ग 43 है। यह पूरी तरह से 210 किलोमीटर लंबा है। इसमें शून्य से 45 मुरादाबाद, 45 से 141 बदायूं, 142 से 178 शाहजहांपुर व 178 से 210 किलोमीटर सड़क जिला फर्रुखाबाद के हिस्से में आती है। बाद में यह राजमार्ग 96 किलोमीटर बदायूं से गुजरता है। ओरछी से फैजगंज बेहटा, बिसौली, वजीरगंज और बदायूं के बीच 62 किलोमीटर की दूरी है। बदायूं से उसावां के लिए 34 किलोमीटर लंबी राजमार्ग म्याऊं, अलापुर से गुजरता है।

मुरादाबाद-फर्रुखाबाद पर कार्य बड़ी तेजी से चल रहा है। सितंबर-अक्तूबर तक इसको पूरा बना दिया जाएगा। लोगों को आने जाने में काफी सुविधा होगी। अब तक बदायूं में मुरादाबाद-फर्रुखाबाद हाईवे की चौड़ाई सात मीटर थी। इसकी चौड़ाई 10 मीटर से तीन मीटर बढ़ा दी गई है। इससे सड़क जाम की समस्या हल होगी। वाहनों को आसानी से आ-जाना होगा।
 

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like