home page

कार में नहीं रखना चाहिए प्लास्टिक की बोतल में पानी, जानिए कारण

कार में हर कोई पानी की बोतल रखकर सफर करता है क्योंकि अपनी प्यास बुझ सके, लेकिन क्या आपको पता है कार में प्लास्टिक की बोतल में पानी रखना सही है.
 | 
कार में नहीं रखना चाहिए प्लास्टिक की बोतल में पानी, जानिए कारण

Plastic Bottles In Car : प्यास बुझाने के लिए कार में ज्यादातर लोग प्लास्टिक की बोतल रखकर सफर करते हैं. आमतौर पर ऐसा इसलिए होता है क्योंकि सफर में लोग बीच रास्ते दुकानों से पानी की बोतल खरीदने हैं. और वह पानी की बोतल प्लास्टिक की होती है. परंतु गर्मियों के मौसम में प्लास्टिक की बोतल में पानी रखना अच्छा नहीं होता है.

यह तो आप सभी जानते होंगे की प्लास्टिक हानिकारक होता है. गर्मियों में तापमान ज्यादा होने के कारण माइक्रोप्लास्टिक पानी में घुल जाते हैं. यह लंबे समय बाद आपकी सेहत पर असर डाल सकते हैं. इसके अलावा आकर के अंदर प्लास्टिक में रखा अपनी गर्मियों के सीजन में जल्दी गर्म हो जाता है. और गर्मियों के दौरान कोई भी उसे पानी को नहीं पीना चाहेगा. इसी लिहाज से प्लास्टिक की बोतल में पानी रखना सही नहीं है.

इसकी बजाय आप ताँबे या स्टील की बोतल का इस्तेमाल करेंगे तो यह आपके लिए फायदेमंद होगा. मेटल की बोतल इस्तेमाल करने से सेहत को किसी प्रकार का नुकसान नहीं होता और ज्यादा देर तक बोतल में पानी को ठंडा रखा जा सकता है. सफर के दौरान अगर आप प्लास्टिक की बोतल में पानी खरीदना पड़े तो भी उसे पानी को प्लास्टिक की बोतल से निकलकर मेटल की बोतल में रखा जा सकता है.

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like