home page

Subsidy Scheme : पाइप लाइन पर किसानों को मिल रही 50 प्रतिशत सब्सिडी, इस तरह उठाए योजना का लाभ

Irrigation Pipeline Subsidy : किसानों का लाभ पहुंचाने के लिए सरकार द्वारा कई योजनाएं चलाई जाती है. जिससे किसानों को ज्यादा से ज्यादा लाभ मिल सके. इसी कड़ी में राज्य सरकार ने खरीफ सीजन में किसानों के लिए सिंचाई सुविधा आसान करने के लिए पाइपलाइन सेट पर सब्सिडी देने का प्लान बनाया है। 

 | 
Subsidy Scheme : पाइप लाइन पर किसानों को मिल रही 50 प्रतिशत सब्सिडी, इस तरह उठाए योजना का लाभ 

Saral Kisan : किसानों को सिंचाई के लिए पाइपलाइन साइट पर 50% सब्सिडी मिल रही है। इस योजना के लिए किस आवेदन कर सकते हैं और जल्द ही लॉटरी सिस्टम से किसानों का चयन किया जाएगा। लॉटरी में नाम आने वाले किसानों को लक्ष्य अनुसार सब्सिडी प्रदान की जाएगी। 

इस योजना के तहत मिलेगी सब्सिडी 

भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना चलाई जा रही है। इसके साथ-साथ कई राज्य सरकारों द्वारा योजनाएं चलाई जा रही है। इस योजना के तहत सिंचाई से संबंधित कृषि यंत्रों पर सब्सिडी मिल रही है। वहीं किसानों की सिंचाई व्यवस्था सुलभ बनाने के लिए पाइपलाइन सेट पर 50% सब्सिडी दी जा रही है। कृषि विभाग द्वारा जारी की गई योजनाओं का लक्ष्य इस प्रकार है। 

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत स्प्रिंकलर सेट और ड्रिप सिस्टम दिया जाएगा। राष्ट्रीय मिशन ऑन एडिबल ऑयल तिलहन के तहत कंपनी कलर साइट पंप सेट जो बिजली और डीजल दोनों से चलेंगे और पाइपलाइन सेट दिया जाएगा। खाद्य और पोषण सुरक्षा दलहन के तहत स्प्रिंग कलर सेट पाइपलाइन सेट पंप सेट जो बिजली और डीजल दोनों से चलेंगे। 

बिजली और डीजल दोनों से चलेंगे

गेहूं की खाद एवं पोषण सुरक्षा के तहत स्प्रिंग कलर सेट पाइपलाइन सेट पंप सेट जो बिजली और डीजल दोनों से चलेंगे और रेनगन सिस्टम भी दिया जाएगा। खाद्य एवं पोषण सुरक्षा तरफ की तरफ से स्प्रिंकलर सेट और पाइप सेट दिया जाएगा। खाद्य एवं पोषण सुरक्षा धान की तरफ से पाइपलाइन सेट पंप सेट जो बिजली और डीजल दोनों से चलेगा। इसी कड़ी में बुंदेलखंड विशेष पैकेज के तहत स्प्रिंग कलर सेट पाइपलाइन सेट और पंप सेट जो डीजल और बिजली दोनों से चलेंगे दिया जाएगा। 

कितनी मिलेगी सब्सिडी 

किसानों के लिए चलाई जा रही है पाइपलाइन सेट योजना के तहत अलग-अलग वर्ग के अनुसार अलग-अलग सब्सिडी प्रदान की जाएगी, जो 50% तक मिलती है। जो किसान इसके लिए आवेदन करना चाहते हैं वह ई कृषि यंत्र अनुदान पोर्टल पर जाकर इसकी लागत और सब्सिडी की पूरी जानकारी ले सकते हैं। 

पाइपलाइन के लिए जरूरी दस्तावेज 

किसानों को पाइपलाइन सेट के लिए आवेदन करने के लिए कुछ जरूरी दस्तावेज देने होंगे। जो इस प्रकार है। 

आधार कार्ड की कॉपी 
बैंक पास बुक की कॉपी 
जाति प्रमाण पत्र 
खेत के दस्तावेज B1 की कॉपी 
बिजली कनेक्शन का बिल 

कैसे करें आवेदन 

पाइपलाइन सेट योजना में सब्सिडी का लाभ उठाने के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा। मध्य प्रदेश सरकार द्वारा चलाई गई पाइपलाइन सेट योजना के लिए लॉटरी के जरिए चयन किया जाएगा। लॉटरी कब निकल जाएगी इसकी सूचना विभाग द्वारा दी जाएगी। इस योजना के लिए 5 जून 2024 तक आवेदन मांगे गए थे। 

इस तरह चेक करें अपना नाम 

उपरोक्त योजना में आवेदन करने के बाद आपको अपना नाम चेक करने के लिए सबसे पहले ई कृषि यंत्र अनुदान पोर्टल https://farmer.mpdage.org/Home/index पर चेक किया जा सकता है। यहां पर आपको लॉटरी प्रणाम वाले ऑप्शन पर क्लिक करना पड़ेगा। यहां आपको प्राथमिक सूची के नाम से नाम मिलेगा जहां आपको वित्तवर्ष, विभाग नाम, जिले कृषि यंत्र, जाति वर्ग, जोत जेंडर आदि की जानकारी मिल जाएगी। पूरी जानकारी भरने के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा। 

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like